पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्व और वन विभाग मौन:अवैध भट्‌ठों को चलाने काट रहे पेड़, पका रहे ईंट

बसना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्रवाई के अभाव में अवैध तरीके से संचालित हो रहे ईंट भट्‌ठे

बसना ब्लॉक के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों अवैध ईंट भट्‌ठों की बाढ़ सी आ गई है। आसपास के इलाकों में खेतों में अवैध रूप से ईंट भट्‌ठों का संचालन हो रहा है। वहीं ईंटों को पकाने के लिए आसपास के क्षेत्रों में पेड़ों की जमकर अवैध कटाई की जा रही है। बावजून इसके राजस्व और वन विभाग के अफसर कार्रवाई न कर मौन बैठे हैं।

बसना नगर के साथ ही खेमड़ा, बिटंगिपली, पौंसरा, बंसुला, अरेकेल, कुडेकेल, परसकोल आदि स्थानों पर सड़क किनारे ही ईंट बनाई जा रही है। इस दौरान भारी मात्रा में पेड़ों को काट कर खुले आम रखा गया है। ताकि लकड़ी सूख जाए और उसे ईंट भट्‌ठा में प्रयोग किया जा सके। इन इलाकों में ईंट बनाने के लिए मिट्टी तो खेतों से उपलब्ध हो जाती है, लेकिन उसे पकाने के लिए हरे भरे पेड़ों की कटाई की जा रही है। आए दिन खुले आम ट्रेक्टरों के माध्यम से लकड़ी की कटाई एवं ढुलाई की जा रही है। जिस पर समय रहते लगाम न लगाई गई तो पेड़ों की कटाई से प्रकृति को भारी नुकसान होगा।

अधिकारियों का जवाब- जंगल से नहीं काटी लकड़ी
इधर, वन विभाग के अफसरों का इस मामले में गैर जिम्मेदाराना जवाब सामने आया है। वन विभाग के रेंजर राम लाल व्यवहार ने इस मामले में कहा कि ईंट भट्टे राजस्व विभाग के अंतर्गत आते हैं। इनमें जिन लकड़ियों का प्रयोग किया जा रहा है, वह हमारे वन परिक्षेत्र के नहीं है। वहीं इस मामले में बसना के तहसीलदार रामप्रसाद बघेल ने कहा कि मामले में विधिवत कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें