पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफलता:दंतेवाड़ा के 37 छात्र नीट में उत्तीर्ण

दंतेवाड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंद्रावती नदी पार गांव से गदापाल का बेटा तक करेगा मेडिकल की पढ़ाई

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। देशभर के मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित इस परीक्षा में दंतेवाड़ा जिले के 37 छात्रों ने क्वालीफाई किया। इसमें नवोदय के 10 और छू लो आसमान के 27 छात्र- छात्राओं ने क्वालीफाई किया है। इसमें सबसे खास बात ये है कि इन बच्चों में इंद्रावती नदी पार धुर नक्सलगढ़ गांव पाहुरनार के छात्र मानक से लेकर दंतेवाड़ा शहर के छात्र तनय बघेल तक शामिल हैं।

इतना ही नहीं गदापाल, मैलावाड़ा, चोलनार जैसे अंदरूनी गांवों के बच्चे भी इसमें शामिल हैं। ये सब ऐसे गांव रहे हैं जो आज तक नक्सलियों के बम धमाकों से अक्सर गूंजते रहे हैं। दंतेवाड़ा की सबसे बड़ी नक्सल घटनाएं यहां हुई हैं। इस गढ़ के बीच से निकलकर अब बच्चे देश के प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थानों में पढ़ाई करेंगे।

जिन छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है, इनमें से अधिकांश के माता- पिता खेती किसानी, मजदूरी कर जीवन गुजारा करते हैं। जेईई में संतुराम की सफलता के बाद अब नीट में नदी पार के पहले बेटे मानक को सफलता मिली है। कोरोनाकाल में भी अपने गांवों के खराब मोबाइल नेटवर्क के बीच भी इन बच्चों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सफलता हासिल की है। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना लॉकडाउन की मुश्किल घड़ी में भी बच्चों ने हिम्मत नहीं हारी।

ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी और सफलता भी प्राप्त की है। बच्चों के साथ शिक्षकों की भी मेहनत का परिणाम है। अधीक्षिका कृष्णा समय व राजा पॉल ने बताया कि 100 से ज्यादा बच्चों ने नीट की परीक्षा दिलाई थी। 8 छात्र- छात्राओं का एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए चयन होना तय है। इस संस्था के लिए फंडिंग एनएमडीसी के सीएसआर मद से होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें