पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पकड़ा गया सफेदपोश:नक्सलियों का शहरी नेटवर्क फूटा... भाजपा जिला उपाध्यक्ष 10 साल से कर रहा था सामान की सप्लाई

बस्तर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्व विधायक धनीराम पुजारी के बेटे जगत का नक्सली कनेक्शन सामने आया
  • चित्रकाेट-ओरछा के रास्ते ले जा रहे थे ट्रैक्टर, पुख्ता सूचना पर सहयोगी गिरफ्तार, उसने उगला राज

दंतेवाड़ा पुलिस ने भाजपा के जिला उपाध्यक्ष जगत पुजारी सहित ओरछा के युवक रमेश को गिरफ्तार किया है। ये दोनों 5 लाख के इनामी नक्सलीअजय तेलाम को नए महिन्द्रा ट्रैक्टर सप्लाई करते पकड़े गए हैं। गिरफ्तारी के बाद रविवार को दंतेवाड़ा से रायपुर तक हड़कंप मचा रहा। जगत पुजारी जिला उपाध्यक्ष होने के साथ चित्रकोट के पूर्व भाजपा विधायक धनीराम पुजारी का पुत्र भी है। एसपी ने बताया ये दोनों पिछले 10 साल से ये काम कर रहे थे। शनिवार को पुलिस को पक्की सूचना मिली थी कि जगत नया ट्रैक्टर खरीद कर नक्सलियों को सप्लाई करने वाला है। जिसके बाद पुलिस ने नजर बनाए रखी थी। तभी बारसूर-चित्रकोट मार्ग पर ट्रैक्टर ले जाते रमेश को पकड़ा गया। पूछताछ में भाजपा जिला उपाध्यक्ष जगत पुजारी का भी नाम सामने आया, पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया। ट्रैक्टर, ट्रॉली, केजविल, नागर, ट्रैक्टर रसीद, सर्विस बुक, चेक बुक भी जब्त किया गया हैं। इधर रमेश की पत्नी स नारायणपुर में पूछताछ चल रही है। 

हाईकमान से निर्देश पर कार्रवाई करेंगे: जिलाध्यक्ष

इधर नक्सलियों को सामान सप्लाई करने के मामले में जिला उपाध्यक्ष के पकड़े जाने पर भाजपा जिलाध्यक्ष चैतराम अटामी ने कहा कि मीडिया के माध्यम से ही इस तरह की सूचना मिल रही है। जगत पुजारी वर्तमान में पार्टी के जिला उपाध्यक्ष है। संगठन से बातचीत चल रही है। हाईकमान से जो भी निर्देश होंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई करेंगे। 

पहले दुष्कर्म के केस में जेल जा चुका है आरोपी भाजपा नेता
गिरफ्तार भाजपा नेता जगत पुजारी बारसूर नगर पंचायत अध्यक्ष उमेश्वर पुजारी का चचेरा भाई भी है और चित्रकोट के पूर्व विधायक धनीराम पुजारी का बेटा है। जगत इसके पहले भी दुष्कर्म के केस में जेल जा चुका है। गिरफ्तारी के बाद मीडिया के सामने भी जगत ने नक्सली अजय को ट्रैक्टर सप्लाई करने की बात स्वीकारी। इसकी गिरफ्तारी के बाद दंतेवाड़ा में हड़कंप मचा है, नक्सलियों की सप्लाई चेन में कई लोगों के नाम पुलिस को बताए हैं। अब पुलिस कॉल रिकॉर्डिंग भी खंगाल रही है। एसपी ने जल्द ही और लोगों के पकड़े जाने के संकेत दिए हैं। सुकमा में नक्सलियाें के सप्लाई चेन से जुड़े लोगों के पकड़े जाने के बाद अब दंतेवाड़ा में कई खुलासे हो सकते हैं।
परिवार को भी भनक तक नहीं : इधर जगत की गिरफ्तारी के बाद भाई उमेश्वर पुजारी ने कहा वो नक्सलियों के लिए काम करते थे या नहीं, परिवार को इसकी जानकारी नहीं है। बड़े भाई थे इसलिए हम उनसे कम ही बात करते थे। शनिवार शाम जब पुलिस पकड़ कर ले गई तब पता चला। इसके बाद पत्नी, बच्चे और हम सब परेशान हैं

ट्रैक्टर के बाद 2 बाइक पहुंचाने की तैयारी भी थी
पकड़े गए आरोपी रमेश ने पूछताछ में मीडिया के सामने बताया कि ट्रैक्टर के अलावा 2 बाइक भी पहुंचाने की बात तय हुई थी। नक्सलियों ने ग्रामीणों से चंदा इकट्ठा किया। इंद्रावती एरिया कमेटी में सक्रिय नक्सली जनमिलिशिया कमांडर इन चीफ अजय अलामी ने 4 लाख रुपए ओरछा के रमेश को दिए और कहा कि हांदावाड़ा पहुंचने पर बारसूर का जगत पुजारी आएगा और ट्रैक्टर खरीदने में मदद करेगा। नक्सलियों के लिए ट्रैक्टर रमेश के नाम पर खरीदा  ताकि किसी को भनक न लगे। 12 जून को दोनों गीदम के महेंद्रा शो-रूम गए। 1 लाख 20 हजार रुपए दुकानदार को दिए, बाकी पैसे चेक से देने कहा और अपना खाता नंबर और चेक रसीद में लिखवाया। जगह-जगह पुलिस देखकर बारसूर-चित्रकोट के रास्ते अाेरछा जाने का निर्णय लिया।

200 वॉकी-टॉकी, प्रिंटर सहित कई सामान दे चुके हैं

एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि जगत पुजारी 10 सालों से नक्सलियों को सामान की सप्लाई कर रहा था। 200 वॉकी-टॉकी, प्रिंटर सहित कई सारे सामान नक्सलियों को पहुंचा चुका है। 25 लाख का इनामी नक्सली मधु, अजय, नीति, मुरली जैसे इलाके के कई इनामी नक्सलियों से लगातार संपर्क में रह चुका है। कॉल रिकॉर्डिंग से लेकर इसके पुख्ता प्रमाण भी पुलिस के पास हैं। एसपी ने बताया नक्सलियों को सामान सप्लाई के मामले में कई लोगों के नाम सामने आए हैं। बारसूर-मारडूम-ओरछा के मार्ग से हांदावाड़ा व इस इलाके के नक्सलियों को सामान की सप्लाई होती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें