पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जवानों पर कोरोना का खतरा:संक्रमित जवान के सीधे संपर्क में आए 41 जवानों के सैंपल लिए, अाधी रात को भेजा

बस्तरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रातभर किया गया सैनिटाइजेशन, इधर दोरनापाल के 2 जवानों के भी सैंपल लिए गए
Advertisement
Advertisement

मेकॉज से शनिवार शाम आई कोरोना की जांच रिपोर्ट में जिला मुख्यालय के पॉलिटेक्निक कॉलेज में क्वारेंटाइन किए गए सीआरपीएफ के 260 जवानों में से तीन जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया था। जवानों के साथ तीन कमरे में रह रहे अन्य 28 जवानों के अलावा सीधे संपर्क में आए कुल 41 जवानों के स्वाब सैंपल देर रात तक लिए गए।

सीएमएचओ डॉ. सीबी प्रसाद बंसोड़ ने बताया कि दो मेडिकल टीम ने जवानों के स्वाब सैंपल लिए। देर रात करीब 12 बजे जवानों के सैंपल भेज दिए गए। रविवार को जवानों के सीधे संपर्क में आए दोरनापाल में तैनात दो जवानों और इंजरम कैंप में तैनात एक सीआरपीएफ जवान का स्वाब सैंपल सोमवार को लिया जाएगा। 

दो रेंज में 19 सौ जवान की हुई वापसी, सभी का आरटीपीसीआर टेस्ट करवा पाना संभव ही नहीं  

जिले में पैरामिलिट्री फोर्स की अलग-अलग बटालियन तैनात है। जिन्हें 4 सीआरपीएफ डीआईजी रेंज में बांटा गया है। जिले में अर्धसैनिक बलों के कुछ कैंप दंतेवाड़ा और कुछ जगदलपुर सीआरपीएफ डीआईजी रेंज में आते हैं। इसके अलावा सुकमा व कोंटा डीआईजी रेंज में ज्यादातर कैंप स्थापित हैं। लॉकडाउन से पहले सुकमा रेंज के के अलावा डीआईजी कार्यालय में तैनात लगभग 1700 जवान छुट्‌टी पर गए थे। अनलॉक 1.0 में अब तक करीब 12 सौ सीआरपीएफ जवानों की वापसी हो गई है। इसी तरह कोंटा रेंज में छुट्‌टी पर गए 1213 जवानों में से 739 की वापसी हो चुकी है। जवानों को तैनाती वाले इलाके के क्वारेंटाइन सेंटर में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। इसके अलावा कोंटा इलाके में ज्यादातर जवान कैंप में भीतर ही बने अलग बैरकों में क्वारेंटाइन किए गए हैं। अफसरों के मुताबिक सभी जवानों का आरटीपीसीआर टेस्ट तो दूर रैपिड टेस्ट भी संभव नहीं है।

क्वारेंटाइन सेंटर सैनिटाइजेशन किया गया 
कुम्हाररास पॉलिटेक्निक में क्वारेंटाइन जवानों में से 3 जवानों में कोरोना पाए जाने के बाद पालिका की टीम ने देर रात तक कॉलेज भवन और परिसर के साथ कंटेनमेंट जोन को सैनिटाइजेशन किया। संक्रमित से सीधे संपर्क में आए 44 जवानों को शनिवार देर रात नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों के लिए बनाए गए खाली पड़े मकानों में आइसोलेट किया गया है।

अब तक दो हजार से ज्यादा टेस्ट हुए

जिले से अब तक लगभग दो हजार से ज्यादा सैंपल आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए मेकॉज भेजे गए हैं। इनमें से सिर्फ 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीएमएचओ ने बताया कि रविवार की स्थिति में मेकॉज से 195 सैंपल की रिपोर्ट पेंडिंग हैं। उन्होंने रविवार देर शाम या रात तक कुछ की आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट आने की बात कही।

तीन संक्रमित जवानों में से दो में कोविड-19 के लक्षण थे

सीएमएचओ ने बताया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज में क्वारेंटाइन किए जिन तीन सीआरपीएफ जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें से दो में कोविड-19 के लक्षण थे। हरियाणा और आंध्रप्रदेश से लौटे दो जवानों को सर्दी-खांसी व बुखार के अलावा पेट व शरीर के अन्य अंगों में दर्द की शिकायत थी। जबकि जलगांव महाराष्ट्र से लौटे एक जवान में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement