नौतपा / अब तक इस साल का सबसे गर्म दिन, 41 िडग्री तक पहुंचा तापमान, आज से शुरू होगा नौतपा

X

दैनिक भास्कर

May 25, 2020, 05:00 AM IST

बस्तर. बस्तर में पारा 41 के करीब पहुंच गया। शनिवार-रविवार को तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया और मौसम विभाग ने 40.9 डिग्री रिकॉर्ड किया। ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल का सबसे गर्म दिन शनिवार रहा, जबकि रविवार को भी तापमान 40.9 डिग्री ही बना रहा। जबकि न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 25.2 डिग्री दर्ज किया गया है। नौतपा से पहले गर्मी के ऐसे तेवर इस साल पहली बार देखने को मिले हैं। 
पूर्वानुमान बताता है कि सोमवार से शुरू होने वाले नौतपा का पहला दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। बहरहाल शनिवार को सबसे ज्यादा गर्म दिन होने के चलते लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन इस बात की राहत थी कि शनिवार को शहर में पूरा लॉकडाउन लागू रहा। हालांकि दोपहर को बादल छाने के साथ ही उमस बढ़ गई और लोग गर्मी से हलाकान होते रहे, लेकिन हल्के बादल छा गए। इधर इन दिनों शुष्क हवाएं चलने से तपन बढ़ गई है। हवा में नमी का प्रतिशत सुबह साढ़े 8 बजे 67 और शाम साढ़े 5 बजे 29 प्रतिशत दर्ज किया गया। अगले दिनों में तापमान बढ़ने के आसार दिख रहे हैं। मौसम विभाग ऐसा अनुमान लगा रहा है कि नौतपा के पहले दिन पारा 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। यही स्थिति मंगलवार को भी नजर आ रही है। जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान के कम होकर 41 पर आने की संभावना है। ऐसा शनिवार तक रहने के आसार है।
नौतपा में 4 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान 
25 मई से 2 जून तक नौतपा रहेगा। ऐसे में इस साल तापमान में 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है। शहर के ज्योतिषी पं. रामरजनीश बाजपेई बताते हैं कि 25 मई को ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पड़ने से नौतपा की शुरूआत होगी। इस साल नवतपा आर्द्रा नक्षत्र में शुरू होगा। सूर्य के वृष राशि में होने से सबसे ज्यादा तपन महसूस होती है। ऋतुवर्णन के कवि सेनापति ने नवतपा को इस तरह से बताया है कि “वृष को तरनि तेज सहसवै किरण करि, ज्वालन के ज्वाल कराल विकराल बरखत है।’ इसके अनुसार नौतपा में वृष राशि का सूर्य हजारों गुना ज्वालाओं के समान अपने प्रकाश को फैलाता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना