प्रशिक्षण कार्यक्रम:दरभा में 198 ‘सीख मित्रों’ को दिया जा रहा प्रशिक्षण

​​​​​​​दरभाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीख कार्यक्रम के तहत दरभा ब्लाॅक में सीख मित्रों को तीन चरण में बीआरसी कार्यालय में मास्टर ट्रेनर के द्वारा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।जिसमें ब्लॉक के 198 सीख मित्रों को सीख पीटारा यूनिसेफ व समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से वितरीत भी किया गया है। सीख प्रोग्राम के माध्यम से पालकों और समुदाय की सहभागिता से बच्चों के लिए सरल तरीके से सीखने-सिखाने के अवसर तैयार किए गए हैं।

इसमें समुदाय के ही पढ़े लिखे युवा हैं व कुछ शिक्षक भी इसमें शामिल हैं। इस कार्यक्रम में पालकों को भी जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसमें 147 प्राथमिक शाला के करीब 5972 बच्चे सीख कार्यक्रम से जुड़कर लाभ ले रहे हैं। सीख के तहत पहली से 5वीं तक के बच्चों के लिए 200 वीडियो बनाए गए हैं, जिन्हें साेशल मीडिया पर सीजी सीख करके डाला गया है। सीख टीम के द्वारा सोमवार को भाषा, बुधवार को गणित, शुक्रवार को विज्ञान और खेल गतिविधि सरल व रोचक वीडियो भेजी जाती है।

इसके साथ ही खेल-कूद के माध्यम से समुदाय को सामाजिक-मानसिक सहयोग देने के लिए यूनिसेफ, स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट के अंतर्गत विशेष कार्यक्रम भी संचालित किया जाता है। इस प्रशिक्षण में यूनिसेफ के सीख कार्यक्रम के जिला समन्वयक देवेन्द्र राजपूत, बीआरसी समलू राम कश्यप, एबीईओं जगदीश पात्र, मास्टर ट्रेनर शेख तौफीक, नुपेन्द्र सिंह ठाकुर, रामधर मौर्य, जयप्रकाश तिवारी, योगेश ध्रु, शंकर कश्यप व सीख मित्र शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...