पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

देवस्थल को बचाने आगे आए:तालाब पर कब्जा कर बनाया खेत, ग्रामसभा में अतिक्रमण हटवाने का लिया गया फैसला

भानुप्रतापपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम बोगर का मामला, अतिक्रमण किए भूमि को ग्रामीण मानते हैं देवस्थल
Advertisement
Advertisement

ग्राम बोगर के शासकीय भूमि पर स्थित वर्षों पुराने तालाब को पटवाकर एक कर्मचारी द्वारा खेत बनाने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है और पंचायत स्तर से अतिक्रमण हटाने वन विभाग में आवेदन किया है, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं हुई। इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने 11 जुलाई को हुई ग्राम सभा में अतिक्रमण हटवाने का फैसला लिया। ग्रामीणों ने बताया तालाब से लगे भूमि पर ही गांव के देवी-देवता का वास होने से यह देवस्थल भी है। ग्रामीण बल्ली राम नरेटी, नील कमल उसेंडी, तुकाराम निषाद, मंशा राम गावड़े, घनश्याम दुग्गा, मानसाय, गनपत राम यादव, भुपेश्वरी,अंजली भुआर्य, अमृता सेन ने बताया गांव के देवस्थल से लगी हुई सरकारी भूमि पर वर्ष 2012 में 5 लाख 32 हजार की लागत से रोजगार गारंटी योजना के तहत तालाब का निर्माण कराया गया था। इस पर वन विभाग आमाबेडा में गार्ड के पद पर पदस्थ ग्राम के कांशीराम दर्रो पिता तिहारू राम ने अतिक्रमण कर तालाब को पटवाकर खेत बना दिया है।  इतना ही नहीं इस तालाब से लगे वन विभाग की जमीन भी थी, जहां पर सीपीडी गड्ढा बनाया गया था, उस पर भी कब्जा कर लिया गया है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पूर्व में वन विभाग में की थी, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। ग्रामीण सोहद्रा, पहाड़ सिंह, लिलेसर बाई दुग्गा, जानकी बाई, गौकरण, अनूप पद्दा, सेवक, सियाराम, भागरती, जलाम सिंह आदि ने बताया अतिक्रमण हटाने को लेकर 11 जुलाई को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इसमें ग्राम सभा अध्यक्ष बसंत नेताम की अध्यक्षता में पंचायत व ग्रामीणों ने जमीन का मुआयना कर अतिक्रमण हटवाने का फैसला लिया है।  

देवस्थल के नाम से प्रसिद्ध
गांव के बुजुर्ग बताते हैं इस स्थान पर आसपास क्षेत्र के 12 गांव के देवी-देवताओं का वास है। साल में एक दो बार यहां पूजा-अर्चना की जाती है। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। इस जमीन पर अतिक्रमण से देवी-देवताओं की भी उपेक्षा की जा रही है।
जमीन का पट्टा बना है
कांशी राम दर्रो ने कहा ग्रामीणों द्वारा लगाया गया आरोप गलत है। उक्त भूमि जिसे अतिक्रमण बताया जा रहा है। वह नजूल भूमि है, जिसका पट्टा भी बना हुआ है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement