गड़बड़ी / लाल ईंट जब्त कर जिनके सुपुर्द किए उन्हीं ने बेच दिए

Those who handed over the red brick and sold it
X
Those who handed over the red brick and sold it

  • कार्रवाई में प्रशासन ने 2 लाख ईंट जब्त किए थे

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 04:00 AM IST

भानुप्रतापपुर. पिछले दिनों राजस्व अमला द्वारा सेमरापारा में छापा मारकर बिना अनुमति अवैध लाल ईंट जब्त की गई थी। इस दौरान टीम ने 2 लाख ईंट जब्त कर निर्माण करने वाले को ही सौंपा गया था। कार्रवाई के कुछ दिन बाद ही संबंधित व्यक्ति द्वारा इसे बेचना शुरू कर दिया। अब तक उसने आधे से अधिक ईंट बेच भी डाले। क्षेत्र में कई लोग स्वयं के उपयोग के नाम पर बिना अनुमति के लिए लाखों लाल ईंट का निर्माण कर बेचे रहे हैं। ठेकेदार द्वारा एक ही बार में कई लाखों ईट बनाकर बेच दिया जा रहा है। ईंट पकाने भूसा के साथ बड़ी मात्रा में जंगल से लकड़ी काटा जा रहा है। इस ओर वन विभाग भी ध्यान नहीं दे रहा है।  
ग्राम पंचायत नारायणपुर के सेमरापारा में 20 मई को राजस्व अमला एवं पुलिस बल द्वारा लाल ईंट भट्टों में छापामार कार्रवाई की गई। इसमें सेमरापारा के बीरबल पटेल, जनित पटेल, जगदीश पटेल, अर्जुन पटेल के लाल ईंट भट्‌टों में छापेमारी कर जब्ती की कार्रवाई की गई थी। उन्हीं की अभिरक्षा में सौंपा था। इन्होंने प्रशासन के आदेशों की अवहेलना कर जब्त आधे से अधिक ईटों को ग्राहकों को बेच दिया। वहीं इनकी भनक प्रशासन को भी नहीं लगी।   
शिकायत मिली है जांच कराई जाएगी
एसडीएम प्रेमलता मंडावी ने कहा कि पिछले दिनों लाल ईंट जब्त की गई थी। इसे बेचे जाने की शिकायत मिली है, इसकी जांच कराई जाएगी। जब्त ईंट बेची गई होगी तो विधिवत कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना