पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना का लाभ:लॉकडाउन में ग्रामीणों को काम देने में बलौदाबाजार राज्य में अव्वल; मनरेगा के माध्यम से 69,521 से अधिक श्रमिकों को मिल रहा है रोजगार

भाटापारा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भाटापारा. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत काम करते श्रमिक। - Dainik Bhaskar
भाटापारा. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत काम करते श्रमिक।

लॉकडाउन के दौरान मनरेगा के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराने में बलौदाबाजार-भाटापारा जिला पूरे राज्य में अवल्ल रहा है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से 69,521 श्रमिकों को रोजगार मिल रहा है। राज्य सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सोमवार को राज्यभर में मनरेगा से संबंधित मई के आंकड़े प्रकाशित किए हैं। इसमें श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने में बलौदाबाजार -भाटापारा जिला राज्य में पहले स्थान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर रायगढ़ एवं तीसरे स्थान पर राजनांदगांव जिला है।

सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा केके साहू ने बताया कि कलेक्टर जैन के निर्देशों का पालन करते हुए पंजीकृत श्रमिकों को मांग के अधार पर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी लगातार समीक्षा जिला पंचायत सीईओ द्वारा की जा रही है। मई के प्रथम सप्ताह मे जिले में कुल 69,521 श्रमिक कार्यरत हैं। इसमें जनपद पंचायत कसडोल में 20,505, बिलाईगढ़ में 18,166, सिमगा में 12,593, बलौदाबाजार में 6,943, भाट पारा में 5,926 एवं पलारी में 5,388 श्रमिक कार्यरत हैं। ग्रामीणों को उनके गांव में ही रोजगार मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति को और मजबूती मिलेगी।

काम स्वीकृति का प्रस्ताव भेजने के निर्देश
सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा साहू ने बताया कोरोना संक्रमण के चलते कार्य स्थलों पर कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। इसकी सतत निगरानी जिला स्तर से की जा रही है। इसमें प्रमुखता एक साथ 2-3 कार्य को प्रारंभ कर वार्ड वार श्रमिकों का विभाजन, एक गोदी के बीच में एक गोदी का अंतराल, एक परिवार को एक ही जगह कार्य पर नियोजित करना, सिटीजर और मास्क का उपयोग शामिल है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिला पंचायत की इस उपलब्धि पर कहा यह स्थान हमेशा बना रहे। मनरेगा कार्य के दौरान कोविड गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन कराएं।

प्रभारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरिशंकर चौहान ने भी सतर्कता पूर्वक काम करने की बात कही। उन्होंने जिले के सभी जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए हैं कि वे कार्यों का निरीक्षण सतत योजना बनाकर करें। जिन ग्राम पंचायत में मजदूरी मूलक कार्य नहीं है उन पंचायतों के लिए कार्य स्वीकृति का प्रस्ताव जिला पंचायत को तत्काल भेजें।

पौधरोपण की तैयारी शुरू
जिले में वर्षा काल में पौधरोपण के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। गड्ढे खुदाई का काम कराया जा रहा है। चयनित सभी स्थलों में 20 मई तक गड्ढा हो जाए, ये सुनिश्चित करने के भी निर्देश प्रभारी जिला पंचायत सीईओ ने सभी जनपद सीईओ को दिए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें