पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का असर:मद्देड़ में तूफान से 60 मकानों को नुकसान, सोलर प्लेट भी उड़ी

भोपालपटनम12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोलर प्लेट उड़ने से 200 परिवारों को नहीं मिला सोमवार को पानी, मकानों की छत से शीट उड़ गई तो कहीं पेड़ गिरे

आंध्र के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ने रविवार को भारी तबाही मचाई। तूफान के असर से भारी बारिश हुई और तेज हवाओं के कारण कई पेड़ तथा बिजली के खंभे उखड़ गए। करीब 60 मकानों को नुकसान पहुंचा है। तूफान का सबसे ज्यादा असर बीजापुर जिले के मद्देड़ में हुआ। कहीं मकानों के छत से सीट उड़ गई तो कहीं पर पेड ही उखड़ गए। जिस सोलर सिस्टम के सहारे 200 से अधिक परिवारों को पानी की सुविधा मिल रही थी वहां के सोलर प्लेट उड़ गए जिसके कारण सोमवार को पानी नहीं मिल पाया। ग्रामीणों ने कहा कि इस सिस्टम में सोलर प्लेट जल्द से जल्द लगाने के लिए कहा गया है।

अफसर बोले- 20 लाख रुपए का हुआ नुकसान ‌
तूफान के चलते करीब 40 बिजली के पोल गिर गए तो वहीं 11 केवी के वायर कई जगहों पर टूट गए। इसके चलते किसी की माैत तो नहीं हुई लेकिन विद्युत वितरण कंपनी को काफी नुकसान हुआ। यह बात कंपनी के अभियंता बीआर साहू ने कही। उन्होंने कहा कि मेंटेनेंस करने में करीब 4 दिन लग जाएंगे इसके लिए बीजापुर जिले के चारों ब्लाकों के कर्मचारियों को बुलाया गया है जो इस काम को करेंगे। साहू ने बातया कि नुकसान का अब तक पूरा आंकलन नहीं हो पाया है। बावजूद इसके अनुमान लगाया है कि करीब 20 लाख रुपए का नुकसान इस चक्रवात के चलते हुआ है।

नुकसान का आंकलन करने पहुंचे राजस्व विभाग के कर्मचारी
रविवार को आए तूफान के बाद नुकसान क आंकलन करने के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारी सोमवार को मद्देड़ पहुंचे। जहां पर उन्होंने पंचायत के जनप्रतनिधियों और गांव वालों से नुकसान को लेकर बातचीत की। पटवारियों के साथ मौके पर पहुंचे तहसीलदार शिवनाथ बघेल ने बताया कि पूरा मकान क्षतिग्रस्त होने पर 95 हजार, झोपड़ी नष्ट होने पर 4110 और आंशिक रूप से नुकसान होने पर 3200 रुपए के मुआवजे का प्रावधान किया गया है। इसी के अनुसार लोगों को राहत दी जाएगी। तहसीलदार ने बताया कि तूफान के चलते करीब 60 मकानों को नुकसान पहुंचा है। पटवारी नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं ग्रामीणों को जल्द से जल्द राहत राशि देने की कोशिश की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें