पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता की कमी:7927 से अधिक परिवार अंत्योदय में आते हैं, 4 दिन में सिर्फ 80 लोगों ने लगवाए टीके

छुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना का टीका लगवाने लोग जागरूक नहीं, स्वास्थ्य विभाग ने कहा- वैक्सीनेशन से कोई साइड इफेक्ट नहीं

कोरोना की रोकथाम के लिए एक मई से वैक्सीनेशन का चौथा दौर शुरू हो गया है। अब 18 प्लस से 44 आयु वर्ग के लोगों काे कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीनेशन के लिए पहले अंत्योदय कार्डधारकों को प्राथमिकता दी गई है, लेकिन जागरूकता की कमी के कारण लोग सामने नहीं आ रहे। छुरा ब्लाॅक में अंत्योदय के तहत 7927 से अधिक परिवार निवासरत हैं लेकिन इन परिवारों की निष्क्रियता से स्वास्थ्य विभाग ने नाराजगी जताई है। 4 दिनों में 80 लोगों ने ही टीका लगवाया है। बीएमओ डॉ. एसपी प्रजापति ने कहा धीरे-धीरे वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाया जाएगा। एक मई से शुरू हुए वैक्सीनेशन के चौथे चरण में 18+ के लोगों का ब्लॉक मुख्यालय छुरा में ही टीकाकरण किया जा रहा है। तीसरे दौर में 45+ आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए ब्लॉक के पांच पीएचसी, एक सीएचसी के अलावा सभी 12 उपस्वास्थ्य केन्द्रों में वैक्सीन लगाई जा रही थी, लेकिन अभी ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण प्रारंभ नहीं किया गया है।

घरों में जा रही टीम तो लोग कर रहे बहसबाजी
ग्रामीण स्तर पर शासन की योजनाओं का विस्तार पंचायत सचिव, सरपंच व पंचायत बॉडी द्वारा ही किया जाता है। इसी तरह अभी कोविड वैक्सीनेशन के लिए भी घर-घर जाकर ऑफलाइन पंजीयन कर पंचायत सचिव, मितानिन एवं जनप्रतिनिधि मिलकर जागरूक कर तो रहे हैं, लेकिन लोग नजरअंदाज कर रहे हैं। जब कोविड वैक्सीनेशन के लिए जागरूक व पंजीयन करने के लिए गांव के मितानिन एवं सचिव जब घरों का दरवाजा खटखटाते हैं तो अफवाह के डर के चलते देर से लोग दरवाजा खोल रहे हैं और बहस बाजी कर रहे हैं। फिर भी टीम द्वारा घंटों बैठकर भरोसा दिलाया जाता है कि वैक्सीनेशन सुरक्षित है तब जाकर ग्रामीण पंजीयन करा रहे हैं।

कई लोग तेंदूपत्ता तोड़ाई के कारण हट रहे पीछे
छुरा क्षेत्र वनांचल से घिरा हुआ है। अभी कुछ दिन बाद तेंदूपत्ता तोड़ाई शुरू होने वाला है, जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र के लोग तेंदूपत्ता तोड़ाई के बाद वैक्सीनेशन कराने की बात कह रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वैक्सीनेशन करवाने से शरीर कमजोर हो जा रहा है, बुखार भी आता है। इससे कुछ काम नहीं कर पाते हैं। 2 से 4 दिन बाद तेंदूपत्ता तोड़ाई शुरू हो जाएगा। यदि वैक्सीनेशन करवा लिए तो तबियत खराब हो जाएगी। इसके चलते हम अपने वनांचल पर आश्रित रोजगार से हाथ धो बैठेंगे। वर्तमान में लॉकडाउन है। सब तरफ काम धंधा बंद है। हम हरा सोना के लिए सालभर इंतजार करते हैं। यदि इसी से हमें आमदनी नहीं होगी तो घर का चूल्हा कैसे चलेगा।

घर-घर जाकर वैक्सीन लगवाने कर रहे जागरूक
छुरा ब्लाॅक के ग्राम पटपरपाली के सचिव पिलादाऊ पटेल ने बताया अन्त्योदय के तहत घर-घर जाकर पंचायत टीम व स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को अफवाहों के चलते मनाना मुश्किल हो गया है। फिर भी डाट दबाव के साथ पंजीयन जितने लोगों का हो रहा है उसमें से आधे से कम ही वैक्सीनेशन करा रहे हैं। मेरे द्वारा 20 लोगों का पंजीयन किया गया, जिसमें वैक्सीनेशन के लिए सिर्फ 7 लोग ही गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें