पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बस्तर फाइटर्स:भर्ती के लिए 591 युवाओं ने दिखाई रुचि, पहले ट्रेनिंग देगा प्रशासन

दंतेवाड़ा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बस्तर फाइटर्स में विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है। पुलिस की नौकरी के लिए नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के 591 युवाओं ने रुचि दिखाकर आवेदन जमा किया है। अब इन्हें ज़िला प्रशासन व पुलिस द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि भर्ती में ये युवा अपना पूरा दमखम दिखा सकें। कलेक्टर दीपक सोनी ने युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए विशेष केंद्रीय सहायता मद से 20 लाख रुपए की स्वीकृति भी जारी कर दी है। सबसे खास बात ये है कि जिले के नक्सल प्रभावित दो ब्लॉक कुआकोंडा व कटेकल्याण के अंदरूनी गांवों के युवाओं ने भी पुलिस में भर्ती के लिए रुचि दिखाई है।जबकि ऐसे इलाकों से युवा पुलिस में भर्ती होने से भयभीत होते थे।

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि बस्तर फाइटर्स में भर्ती के लिए जिले के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा प्रशिक्षण लेकर भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले सकें। इसके लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। पुलिस विभाग इन्हें ट्रेनिंग देगा। अच्छी बात ये है कि भर्ती के लिए कई युवाओं ने रुचि दिखाई है।

ये बदलते दंतेवाड़ा की तस्वीर है: एसपी

एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने कहा कि अब तक 591 युवाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में युवाओं का पुलिस में भर्ती होने का रुझान बदलते दंतेवाड़ा की तस्वीर को दिखाता है। 50 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी। अब भी जो भी युवक युवतियां ट्रेनिंग के इच्छुक हैं, कलेक्ट्रेट में आवेदन दे सकते हैं।

जानिए, इस ब्लॉक से अब तक इतने आवेदन मिले

ब्लॉक पुरुष महिला
दंतेवाड़ा - 219 - 31
गीदम - 178 - 37
कुआकोंडा - 57 - 10
कटेकल्याण - 24 - 02​​​​​​​

बस्तरिया बटालियन भर्ती में भी दिखाई थी रुचि

इसके पहले सीआरपीएफ में बस्तरिया बटालियन की भर्ती हुई थी। उस वक्त भी कई गांवों के युवाओं ने भर्ती में रुचि दिखाई थी। इसमें कइयों को नक्सलियों की प्रताड़ना का शिकार भी होना पड़ा था। अंदरूनी गांवों के युवाओं की संख्या कम थी।

खबरें और भी हैं...