पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा:बर्ड फ्लू के खतरे के बीच बचेली में कौए की मौत, सैंपल भोपाल भेजने की तैयारी

दंतेवाड़ा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दंतेवाड़ा के बचेली में हुए कौए की मौत से हड़कंप मच गया है। मामला बचेली शहर के वार्ड नंबर 16 का है। यहां जैसे ही कौए को मृत देखा, लोगों ने तुरंत ही प्रशासन को सूचित किया। कलेक्टर दीपक सोनी को भी जैसे ही खबर मिली उन्होंने तुरंत विभाग के अफसरों को तुरंत बचेली पहुंचने के निर्देश दिए। पशु चिकित्सा विभाग की टीम तुरंत बचेली पहुंची। पशुधन विकास विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ अजमेर सिंह कुशवाह ने बताया कि मृत कौआ का सीरम सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजा जा रहा है। इसके बाद ही पता चलेगा कि कौए की मौत की वजह क्या है। सभी को अलर्ट कर दिया गया है। दरअसल बर्ड फ्लू बीमारी के खतरे के बीच दंतेवाड़ा में पक्षी की पहली मौत है।

इधर पोल्ट्री फॉर्म में सैंपल लेने जुटी टीम
पोल्ट्री फॉर्म से पशुधन विकास विभाग एवं खाद्य सुरक्षा की संयुक्त टीम द्वारा देशी, ब्रायलर चिकन के साथ बत्तख के ट्राइकल स्वैप और सीरम का सैंपल कलेक्ट कर रही है। जिसे रायपुर स्थित स्टेट लैब में भेजा जाएगा। फूड सेफ्टी ऑफिसर सुष्मित देवांगन ने सभी पोल्ट्री केन्द्रों के लाइसेंस तथा अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जांच कर रहे। पशुधन विकास विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. अजमेर कुशवाहा ने बताया कि कर्मचारियों को भी पूरी सुरक्षा के बीच मुर्गों आदि की देखभाल व भोजन देने के निर्देश दिए हैं। दूसरे राज्यों से बर्ड सप्लाई पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। बर्ड फ्लू से बचने के लिए एक ही तरीका है कि मरे हुए और संक्रमित पक्षियों से दूर रहें और जिन लोगों को यह रोग हुआ है उनसे भी थोड़ी दूरी बना कर रखें और हेल्दी डायट लेकर आराम करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें