पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Dantewada
  • Earlier Rumors Like Impotence, Disability Scared The Villagers To Get Vaccinated, But The Health Department Boosted Morale, 100% Vaccination Was Completed, Renganar Became The First Model Gram Panchayat Of The State

छोटे गांव की बड़ी सीख:रेंगानार बना 100% वैक्सीनेशन वाला प्रदेश का पहला गांव, मिला 20 लाख रुपए का इनाम, ग्रामीण कहते थे- टीका लगवाने से नामर्द हो जाएंगे, हेल्थ वर्कर्स ने घर-घर जाकर समझाया

दंतेवाड़ा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नक्सलगढ़ गांव रेंगानार में ऐसी जागरूकता रही कि प्रदेशभर में इस पंचायत ने 100% वैक्सीनेशन का नया कीर्तिमान रच, प्रदेश की पहली मॉडल ग्राम पंचायत बन गई है। - Dainik Bhaskar
नक्सलगढ़ गांव रेंगानार में ऐसी जागरूकता रही कि प्रदेशभर में इस पंचायत ने 100% वैक्सीनेशन का नया कीर्तिमान रच, प्रदेश की पहली मॉडल ग्राम पंचायत बन गई है।

दंतेवाड़ा जिले का नक्सल प्रभावित गांव रेंगानार, यहां की आधी आबादी अशिक्षित है, लेकिन वैक्सीनेशन को लेकर ऐसी जागरूकता रही कि प्रदेशभर में इस पंचायत ने 100% वैक्सीनेशन का नया कीर्तिमान रच दिया। यह प्रदेश की पहली मॉडल ग्राम पंचायत बन गई है। इस गांव के सभी ग्रामीणों ने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है। इस सफलता को लेकर कलेक्टर ने भी इस गांव को इनाम के रूप में 20 लाख रुपए देने की बात कही है। यह पैसा गांव के विकास कार्यों में लगेगा।

अफवाहों ने डराया था, स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाया मनोबल

नक्सलगढ़ रेंगानार गांव, यहां वैक्सीनेशन का काम पूरा करना आसान नहीं था। नपुंसकता, बीमार पड़ने, अपंगता जैसी कई अफवाहों ने भी यहां के ग्रामीणों को खूब डराया। ग्रामीण एक कदम पीछे भी हटे। स्वास्थ्य टीम, ग्राम पंचायत ने उदाहरणों के साथ ग्रामीणों को टीकाकरण का महत्व समझाया तो ग्रामीणों ने एक जुटता दिखाई। खेती- किसानी जैसे काम छोड़ टीकाकरण केंद्र तक पहुंचे और डेढ़ महीने के अंदर ही पूरे 294 वयस्क लोगों ने वैक्सीन लगवा ली।

वैक्सीनेशन को लेकर ग्राम पंचायत में अफवाह थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीणों का मनोबल बढ़ाया और 100% लोगों ने वैक्सीन लगवा ली।
वैक्सीनेशन को लेकर ग्राम पंचायत में अफवाह थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीणों का मनोबल बढ़ाया और 100% लोगों ने वैक्सीन लगवा ली।

ग्रामीण बोले- अब महामारी का डर नहीं

अब ग्रामीण खुद भी बेहद खुश हैं। ग्रामीणों ने कहा कि कोरोना जैसी बीमारी का अब डर नहीं है। सबसे खास बात ये है कि हाल ही में गढ़मिरी से अलग होकर यह अलग पंचायत बनी है । ये वही गांव है जहां नक्सली, विकास कार्यों में रोक लगाते आए हैं। इस गांव में 100% वैक्सीनेशन का कार्य पूरा होने पर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने भी तारीफ कर पूरी टीम को बधाई दी है।

टीम में जुनून था कि हर व्यक्ति को समझाएंगे

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बताया कि इस गांव में 100% टीकाकरण करना ही था। इसके लिए टारगेट तय कर लिया था और इसी जुनून के साथ काम शुरू किया। कुछ ग्रामीण जब पीछे हटने लगे तो सरपंच,उप सरपंच, पंचों की मदद ली। 4 पारों के हर घर तक पहुंचे। ग्रामीणों को टीकाकरण का महत्व उन्हीं की भाषा में, तरीके से समझाया। ग्रामीण फिर खुद आगे आने लगे।

वैक्सीनेशन के बाद ग्रामीणों में भी खुशी देखने को मिल रही है। 100% वैक्सीनेशन पूरा कराने में सरपंच और उप सरपंच ने भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।
वैक्सीनेशन के बाद ग्रामीणों में भी खुशी देखने को मिल रही है। 100% वैक्सीनेशन पूरा कराने में सरपंच और उप सरपंच ने भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

युवाओं को ज़्यादा डर था, लेकिन फिर मान गए

इस गांव की सरपंच सनमती तेलामी, उप सरपंच दारा सिंह तेलामी ने बताया कि शुरुआत में ग्रामीण बहुत भयभीत थे। 18 साल से अधिक के युवाओं ने तो पहले मना ही कर दिया था। हमने सोचा कि शायद ही हमारे गांव के लोग आगे आ पाएंगे। कलेक्टर व सीईओ को भी हमने जानकारी दे दी थी। उन्होंने ग्रामीणों को जागरूक करने का तरीका बताया। हम सभी ने मिलकर काम किया और हम सफल हो गए।

जानिए रेंगानार गांव में टीकाकरण की स्थिति

रेंगानार गांव में कुल 294 लोग टीकाकरण की पात्रता में थे, जिनमें 18 से 44 साल तक के कुल 174 व 45 साल व इससे अधिक के कुल 120 पात्र ग्रामीण थे, जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है।

20 लाख रुपए इनाम देंगे

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि रेंगानार गांव में 18 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र सभी लोगों का टीकाकरण पूरा हो गया है। रेंगानार 100% टीकाकरण कराने वाला जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश की पहली मॉडल ग्राम पंचायत बन गई है। इसके लिए पूरी टीम को बधाई। अभी और भी गांवों में वैक्सीनेशन को लेकर काम चल रहा है। इस ग्राम पंचायत में विकास काम के लिए 20 लाख की इनाम राशि ग्राम पंचायत को दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...