पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देवभोग पीएचसी में स्वीपर ही नहीं:ओडिशा से आया स्वीपर तब हो पाया पोस्टमार्टम

देवभोग23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विवाहिता गर्भवती बेटी की मायके में तबीयत बिगड़ी और उपचार से पहले ही अस्पताल में दम तोड़ दिया। नवविवाहिता थी इसलिए शव का पीएम कराना जरूरी था पर अस्पताल में स्वीपर नहीं है इसलिए परिजनों को पीएम के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। हर बार पुलिस स्वीपर ओडिशा से लेकर आती है तब जाकर हो पाता है पीएम, इस बार भी ऐसा ही हुआ।

शुक्रवार शाम 7 बजे मौत हुई पर रात में पीएम संभव नहीं था। शनिवार को देवभोग पीएचसी ने 80 किमी दूर मैनपुर अस्पताल से मदद मांगी पर 1 बजे तक मदद न मिलने पर पुलिस से अनुरोध किया। इसके बाद पुलिस 14 किमी दूर धर्मगढ़ (ओडिशा) से स्वीपर लेकर आई तब जाकर 3 बजे पीएम हो पाया। भतराबहाली निवासी शत्रुघ्न पात्र की 23 साल की विवाहिता बेटी सुमनी की तबीयत शुक्रवार को खराब हो गई। देवभोग अस्पताल में भर्ती करने के बाद उपचार शुरू होने से पहले ही बेटी की मौत हो गई।

सुमनी गर्भवती भी थी इसलिए अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस को सूचना दी। नियम के मुताबिक नवविवाहिता की मौत पर मजिस्ट्रेट द्वारा पंचनामा किया जाता है, पीएम कराना भी अनिवार्य होता है। शाम होने के कारण शुक्रवार को पीएम नहीं हो सका, शनिवार को परिजन स्वीपर के लिए घंटों इंतजार करते रहे। हमेशा की तरह अस्पताल प्रबंधन ने हाथ खड़े कर दिए।

पुलिस अपने खर्चे पर लाती है ओडिशा से

डेढ़ माह पहले देवभोग सीएचसी के स्वीपर सुभाषदीप की मौत हो गई। सुभाष वाहन चालक के साथ-साथ मरच्युरी कार्य में दक्ष एकमात्र स्वीपर भी था, जिसकी भरपाई आज तक नहीं हो सकी है। बीएमओ अंजू सोनवानी ने कहा कि बगैर स्वीपर के पीएम संभव नहीं है। सुभाष की मौत के बाद नए स्वीपर को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

यहां से 80 किमी दूर मैनपुर अस्पताल से स्वीपर भेजने का आग्रह किया जाता है पर वहां से मदद कम ही मिलती है इसलिए पुलिस 15 किमी दूर ओडिशा प्रशासन से सामंजस्य बनाकर वहां के स्वीपर लाती है। उसे लाने व वापस भेजने के लिए सरकारी वाहन भेजना पड़ता है। शनिवार को भी हमेशा की तरह गाड़ी भेजकर धर्मगढ़ से स्वीपर बुलवाया गया। थाना प्रभारी हर्षवर्धन बैस ने कहा कि इन्हें मेहनताना भी देना पड़ता है, जिसका खर्च पुलिस को वहन करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें