पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हंगामा:किसान बोले- पैसे निकालने पर बैंक में लेते हैं रिश्वत, विड्राल फॉर्म भी खरीदना पड़ रहा

देवभोग9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोहरापदर जिला सहकारी बैंक शाखा का मामला, किसानों ने देवभोग थाने में की शिकायत

गोहरापदर जिला सहकारी बैंक शाखा में मंगलवार काे किसानों ने बैंक प्रबंधन की लापरवाही को लेकर हंगामा किया। बैंक में ताला जड़कर प्रभारी प्रबंधक दीपराज मसीह, कैशियर सुरेश साहू को ट्रैक्टर में बिठाकर 19 किमी दूर देवभोग थाने लेकर पहुंचे। 30 से भी ज्यादा किसानों ने दस्तखत कर थाने में लिखित शिकायत की, जिसमें लिखा गया है कि पैसे निकालने के नाम पर बैंक प्रबंधन द्वारा 500 से 1000 रुपए तक रिश्वत की मांग प्रत्येक किसानों से की जाती है। बैंक का विड्राल फॉर्म काउंटर में नहीं मिलता, बल्कि दलालों व पास के पान व चाय ठेलों में 10 से 20 रुपए देने पर उपलब्ध होता है। किसान दयाराम मांझी, अकबर ध्रुव, बदन ओटी, डमरूधर ध्रुव, फूलसिंह साहू, सेषमल ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए मैनपुर से लाकर गाेहरापदर में जिला सहकारी बैंक का शाखा खोला गया है, लेकिन इस ब्रांच में बगैर पैसा लिए कोई भी काम नहीं होता। किसानों को हमेशा परेशान किया जाता है। बड़े-बडे लोगों को सुविधा दी जाती है। छोटे किसानों को परेशान करते रहते हैं।

बैंककर्मियों को ट्रैक्टर में बिठाकर थाने लेकर पहुंचे
खजुरपदर में पुलिया निर्माण कार्य का भूमिपूजन करने पहुंची जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ललिता, भूपेंद्र मांझी समेत कांग्रेसी नेताओं को इस मामले की सूचना दी गई। इसके बाद हंगामा कर रहे किसानों के बीच पहुंचे कांग्रेसियों के सामने किसानों ने एक-एक कर अपनी पीड़ा बताई। हंगामा को देखकर मध्यस्थता में लगे नेताओं के सामने किसान भ्रष्ट बैंक कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर अड़े रहे। किसान कर्मियों को थाने के सुपुर्द करना चाह रहे थे। अनहोनी की आशंका को देखते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष समेत अन्य कांग्रेसी नेता किसानों के साथ ट्रैक्टर में बैठे। बैंक के प्रभारी प्रबंधक दीपराज मसीह, कैशियर सुरेश साहू को भी ट्रैक्टर में बैठाकर देवभोग थाने पहुंचे।

जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी
कांग्रेसी नेता धनसिंह मरकाम, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ललिता यादव ने कहा कि भ्रष्टाचार करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही हो। जांच अधिकारी खुमान सिंह महिलांगे ने बताया कि किसानों से शिकायत मिली है। सभी का बयान लिया जा रहा है। बैंककर्मी ने भी शिकायत की है। दोनों आवेदन की जांच कर अधिकारियों से सलाह लेकर कार्रवाई की जाएगी।

दूसरे दिन 3 बजे तक किया इंतजार नहीं मिला पैसा
गड़बड़ी के कारण हंगामे की शुरुआत मुचबहाल के किसान के साथ हुई। किसान अकबर पिता कुरसो राम ने थाने में दिए आवेदन में बताया है कि सोमवार को उसने 1 लाख 33 हजार रुपए निकालने विड्रॉल जमा किया। रात 9 बजे उसे बताया गया कि उसके खाते से 1 लाख 37 हजार 700 आहरण हो गया है। दूसरे दिन मंगलवार काे किसान को फिर बैंक बुलाया गया। किसान दोबारा विड्रॉल भर कर दोपहर 3 बजे तक इंतजार करता रहा। पैसा नहीं मिलने के बाद किसान का गुस्सा फूट पड़ा।

लेन-देन का आराेप गलत: प्रभारी प्रबंधक
इस मामले में बैंक के प्रभारी प्रबंधक दीपराज मसीह ने आहरण के बदले लेन-देन के आरोप से इंकार किया है। जिस किसान का पैसा नहीं निकल सका वह गलती की वजह से है। बाद में खाते में डिपॉजिट कर दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser