पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:सुपेबेड़ा के किडनी रोगी को डायलिसिस किट दी, अब नहीं जाना पड़ेगा राजधानी

देवभोग6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में किडनी की बीमारी से सबसे अधिक मौत सुपेबेड़ा क्षेत्र में हुई है। इसके चलते अब प्रशासन ने यहां के बीमार व्यक्तियों के लिए एक ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई है, जिसके लिए उन्हें रायपुर आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। शनिवार को अस्पताल प्रबंधन ने सुपेबेड़ा के किडनी पीड़ित तुकाराम क्षेत्रपाल को डायलिसिस किट का पहला पैकेट दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की राज्य इकाई ने इस फ्लूइड को सीएचसी में ही उपलब्ध करा दिया है। बीएमओ अंजू सोनवानी ने बताया कि सुपेबेड़ा में फिलहाल एक ही केस है, जिसे डायलिसिस की जरूरत है। तुकाराम के परिजनों को यह किट भेंट की गई है, जिससे उनका बेटा डायलिसिस कर सकता है। प्रक्रिया की बेसिक जानकारी एम्स में पिता के भर्ती रहने के दौरान उसने सीखी थी।

100 मरीजों के लिए लागू किया गया पायलट प्रोजेक्ट
शासन-प्रशासन ने इस प्रोजेक्ट के लिए 2.40 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया है। इसमें 100 मरीजों के डायलिसिस का प्रबंध किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल पर सुपेबेड़ा के किडनी प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और एम्स रायपुर ने पेरेटोनियल डायलिसिस के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसके तहत डायलिसिस के लिए एम्स द्वारा मरीज और उनके परिजनों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। देवभोग स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों एवं स्टॉफ को भी किडनी रोग के इलाज के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। वे डायलिसिस वाले मरीजों की नियमित निगरानी कर उनका फालोअप लेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें