पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विभाग की कार्रवाई:शिकार का हिस्सा न मिला तो वीडियो वायरल कर दिया, 9 बंदी

देवभोग12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 अप्रैल को हगरीबांधा में किया था शिकार, आरोपी हरिराम को उसके हिस्से का मांस नहीं मिला था तो वीडियो वायरल कर दिया

जंगली सूअर शिकार के मामले में वन विभाग ने घुमरापदर सरपंच, सरनाबहाल कोटवार, उपसरपंच समेत 9 लोगों को हिरासत में लिया है। मामले में संलिप्त आधा दर्जन और लोगों को गिरफ्तार करने की तैयारी है। उल्लेखनीय है कि 3 अप्रैल की सुबह को सरनाबहाल के हगरीबांधा में जंगली सूअर का शिकार कर आरोपियों ने उसके मांस को आपस में बांट लिया था। देर रात तक मामले का वीडियो वायरल हो गया।

दरअसल आरोपियों में से एक हरिराम को उसके हिस्से का मांस नहीं मिला तो उसने वीडियो वायरल कर दिया। यही वीडियो कार्रवाई का आधार बना। अगली सुबह रविवार को उदंती सीतानदी अभयारण्य के इंदागांव अमले ने कार्रवाई शुरू कर दी थी पर घटना स्थल देवभोग परिक्षेत्र में आने के कारण मामले को इस रेंज के सुपुर्द कर दिया गया।

4 दिन देर से शुक्रवार सुबह जब रेंजर नागराज मंडावी ने कार्रवाई शुरू की तो इलाके में हड़कंप मच गया। इंदागांव अमले ने वीडियो क्लिप के आधार पर पहले ही दिन जिस भुजबल को संदेही बताया था, उसी का बयान दर्ज किया गया। भुजबल के बयान के आधार पर रेंजर मंडावी ने घुमरापदर सरपंच सोनाधर मांझी, सरनाबहाल उपसरपंच कैलाश यादव, कोटवार चतर्भुज सूर्यवंशी समेत, विनोद यादव, पप्पू यादव, हरि यादव, सोनाधर, ख़ीरसिंह एवं प्रकाश को हिरासत में लिया है।

सेंचुरी में आग से बाहर निकल रहे वन्यप्राणी
10 दिनों से सेंचुरी के बफर जोन के अलग अलग हिस्सों में आग लग रही थी। ग्रामीण इलाकों से लगे इलाके में तो तेंदूपत्ता के लिए आग लगाई जा रही थी? अभयारण्य के भीतर वन्य जीवों की प्यास बुझाने के लिए भी कोई माकूल प्रबंध नहीं है। ऐसे में जंगली जानवर प्यास बुझाने ग्रामीण इलाकों का रुख कर रहे हैं। इसी का फायदा उठा शिकारी शिकार कर रहे हैं।

ये था पूरा घटनाक्रम, आराेपी ने ही वायरल किया वीडियो
भुजबल ने अपने बयान में बताया कि शनिवार की सुबह 8 बजे उसे प्रकाश यादव ने तालाब के बेशरम झुंड में जंगली सूअर की सूचना देकर काटने का हथियार लेकर आने को कहा। यह भी बताया कि पप्पू व विनोद ने शिकार किया है। भुजबल तालाब के पास गया तो घुमरापदर सरपंच, सरनाबहाल कोटवार, वहां के उपसरपंच समेत व 12 से 15 लोग मौजूद थे। मांस कटिंग का वीडियो हरिराम द्वारा अपने मोबाइल पर बनाया गया।मिलने वाले मांस में के हिस्से में विलंब होता देख हरिराम वहां से कुछ समय के लिये चला गया लेकिन वापस आया तो उसके हिस्से का मांस उसे नहीं मिला। दिनभर इस बात को लेकर विवाद भी होता रहा। 3 अप्रैल को ही शाम 5 बजे के बाद हरि ने वीडियो कई लोगों को भेज दिया। देर रात तक क्लिप इंदागांव रेंजर योगेश रात्रे तक भी पहुंच गई। अफसर ने अगली सुबह ही एक्शन मोड में आकर कार्रवाई शुरू कर दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें