पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीई:3 महीने बाद प्रवेश आज से, लॉटरी ऑनलाइन

धमतरी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा का अधिकार (आरटीई) में तीन महीने बाद 15 जुलाई से एडमिशन शुरू होगा। 15 जुलाई से कम आवेदन आने वाले स्कूलों में छात्रों को सीधे प्रवेश मिलेगा। ज्यादा आवेदन आने वाले स्कूलों के लिए लॉटरी सिस्टम से प्रवेश दिलाया जाएगा। इस बार की लॉटरी अलग तरह से निकाली जाएगी।  लॉटरी में न नोडल अधिकारी शामिल रहेंगे और न ही पालक शामिल होंगे। पहली बार ऐसी लॉटरी निकाली जाएगी, जिसमें कोई शामिल नहीं होगा। सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, सिर्फ मोबाइल पर मैसेज आएगा। मैसेज में रहेगा कि आपके बच्चे की संबंधित प्राइवेट स्कूल में एडमिशन के लिए लॉटरी निकली है। पूरी प्रक्रिया राज्य से होगी। जिले में 205 प्राइवेट में आरटीई के लिए 25% 1617 सीट आरक्षित की गई। इन सीटों पर 4764 आवेदन आए। पालकों ने ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान मोबाइल नंबर दिए थे। जिस नंबर को ऑनलाइन फार्म में भरा गया, उसी पर मैसेज मिलेगा। 

पहले इस प्रकार निकाली जाती थी लॉटरी
आरटीई में प्रवेश के लिए पहले नोडल अधिकारी लॉटरी की प्रक्रिया करते थे। सभी पालकों की मौजूदगी में ऑनलाइन प्राइवेट स्कूल और बच्चों के नाम सलेक्ट कर लॉटरी निकालते थे। जिन बच्चों का नाम आता था, सभी पालक उसे देखते। इसके बाद इसे एप्रूव कर दिया जाता। पालकों के मोबाइल में मैसेज पहुंच जाता। एडमिशन के लिए 15 दिन का समय मिलता। 

54 डुप्लीकेट आवेदन निरस्त किए गए 
आरटीई में 1617 सीट के लिए 2337 अभ्यर्थियों ने अलग-अलग स्कूलों में 4764 आवेदन किए। इनमें से 54 लोगों ने दो-दो बार आवेदन किया था। इनके एक आवेदन पात्र किए गए, वहीं दूसरा आवेदन निरस्त किया गया। इसी तरह 156 आवेदन अपूर्ण पर अपात्र मिले। इन अभ्यर्थियों के आवेदनों को लॉटरी में शामिल नहीं किया गया। 2127 अभ्यर्थी में पात्र हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें