पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नियमों में सख्ती:566 राशन कार्ड आधार से नहीं जुड़े, 31 तक का समय

धमतरी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगस्त से शुरू होगा एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, आधार सीडिंग नहीं होने कार्ड हो जाएंगे निरस्त

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अगस्त 2020 से शुरू हो जाएगी। इसके लिए राशन कार्ड नंबर के साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर जोड़ा जा रहा है। सभी सदस्यों के आधार नंबर राशन कार्ड से जुड़ने के बाद देश के किसी भी राज्य से राशन ले सकेंगे। एक व्यक्ति एक से ज्यादा राज्याें से राशन लेने के फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। साथ ही इन परिवारों की वास्तविक आर्थिक स्थिति का भी आंकलन हो पाएगा। 
जिले में कुल 1 लाख 95 हजार 287 राशन कार्ड हैं। इनके 8 लाख 5 हजार 568 सदस्य हैं। कुल राशन कार्ड में से 566 ऐसे हैं जिनमें आधार नंबर नहीं जुड़ा है। इन राशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का आधार नंबर नहीं जुड़ा है। अब इन कार्ड को आधार नंबर से जुड़वाने के लिए 31 जुलाई तक की समय सीमा 3़1 जुलाई तय की गई है। अंतिम तारीख तक यह कार्ड आधार नंबर से नहीं जुड़ते हैं तो निरस्त हो जाएंगे। ऐसे परिवार राशन नहीं ले पाएंगे।
एक व्यक्ति 2-3 राज्यों से ले रहे थे राशन: जिले में फरवरी से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत आधार सीडिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। 500 से अधिक परिवारों के लिस्ट राज्य से जारी हुए, जिनमें इनके नाम 2-3 राज्यों में थे। इन परिवारों को नोटिस जारी किया गया। कई परिवारों ने राशन कार्ड निरस्त कराया तो कुछ ने धमतरी जिले में रहने का आवेदन किया। कोरोना संक्रमण के बाद यह प्रक्रिया बंद हो गई थी। अब फिर से इसे शुरू किया गया है। सभी राशन कार्ड परिवारों को आधार नंबर से जुड़वाने के निर्देश दिए गए हैं।
6 लाख सदस्यों ने जुड़वाया आधार नंबर
जिले में 1 लाख 94 हजार 721 राशन कार्ड में से 1 लाख 21 हजार 180 कार्ड में सिर्फ परिवार के एक सदस्य ने आधार सीडिंग कराई है। इन परिवारों के अन्य लोगों ने आधार नंबर नहीं दिए। 73 हजार 541 राशन कार्ड के सभी 6 लाख सदस्यों ने आधार सीडिंग करा ली है।
देश की किसी भी राशन दुकान से ले सकेंगे राशन
जिला खाद्य अधिकारी बसंत कोर्राम ने कहा कि राशनकार्ड के साथ आधार जोड़ा जा रहा है। खाद्य निरीक्षक एवं उचित मूल्य दुकानदार के पास जानकारी उपलब्ध है। वहां आधार की फोटोकॉपी जमा करना है। क्यूआर कोर्ड स्कैन के बाद अपलोड किया जाएगा। इससे लोग छत्तीसगढ़ या दूसरे राज्य कहीं भी राशन ले सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें