पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:सांसद-विधायक निधि से मिले 85 लाख, 8 वेंटिलेटर व 300 सिलेंडर खरीदे

धमतरी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिहावा विधायक सहित जनप्रतिनिधियों ने कलेक्टर को जिला अस्पताल में वेंटिलेटर दिया। - Dainik Bhaskar
सिहावा विधायक सहित जनप्रतिनिधियों ने कलेक्टर को जिला अस्पताल में वेंटिलेटर दिया।
  • जिला अस्पताल में विधायकों ने स्वास्थ्य विभाग को दिए वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सिलेंडर, जनप्रतिनिधियों व कलेक्टर ने कोविड मरीजों का बेहतर इलाज करने कहा

जिले में कोरोना की भयावह स्थिति है। स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई। अब सुविधाएं बढ़ाने के लिए तीनों विधासनसभा क्षेत्र की विधायक निधि व सांसद निधि से 85 लाख रुपए मिले हैं। कलेक्टर ने इस राशि से 8 वेंटिलेंटर और 300 जंबो सिलेंडर खरीदे हैं। अब इनसे जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हाेंगी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में जांच में 25 से 30 प्रतिशत मरीज राेज आ रहे हैं। अधिकतर मरीज घर पर ही ठीक हाे रहे हैं। गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में वेंटिलेटर व आॅक्सीजन युक्त बिस्तर की जरूरत ज्यादा पड़ रही थी। कलेक्टर जेपी मौर्य ने सांसद एवं जिले के विधायकों से सहयोग मांगा। सिहावा, कुरूद व धमतरी विधायक और सांसद ने 85 लाख दिए। इस राशि से 8 वेंटिलेंटर और 300 जंबो सिलेंडर खरीदे गए। सोमवार को 100 सिलेंडर अा गए हैं। जिले में थे केवल 6 वेंटिलेंटर: जिला अस्पताल में केवल 6 वेंटिलेंटर थे, इनमें से दो वेंटिलेटर ऑपरेशन थियेटर व एसएनसीयू वार्ड में है। जबकि 4 वेंटिलेंटर कोविड मरीजों के लिए थे। स्थति यह थी कि यदि 5वें गंभीर मरीज को वेंटिलेंटर की जरूरत होती थी, तो उन्हें नहीं मिला पाता था। समय पर वेंटिलेंटर नहीं मिलने से लाेगाें की जान भी जा रही थी। अब जिला अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए 12 वेंटिलेंटर हो गए हैं।

200 सिलेंडर और मिलेंगे: सीएमएचओ
सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि जिले के सांसद-विधायक निधि से मिली सहयोग राशि 85 लाख से जिला अस्पताल को 300 डी टाइप जंबो आॅक्सीजन सिलेंडर पाइप लाइन सहित मिले हैं। इनमें से 100 की डिलेवरी हो चुकी है। शेष 200 की खेप 4 से 5 दिन में अाएगी। 8 वेंटिलेटर भी जिला अस्पताल में सिहावा व धमतरी विधायक की उपस्थिति में मिली।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बढ़ाई जाएगी सुविधाएं
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह वेंटिलेटर और जंबो सिलेंडर जिला अस्पताल के अलावा नगरी, भखारा, मगरलोड, कुरूद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भेजे जाएंगे। इससे जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा में बढ़ोत्तरी होगी। स्वास्थ्य अफसर उम्मीद जता रहे कि जिले में मिले वेंटिलेंटर और ऑक्सीजन सिलेंडर से मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा।

जिले में हर दिन हो रही 300 जंबो सिलेंडर की खपत
जिले में कोरोना के नए मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस वजह से ऑक्सीजन की खपत भी 10 गुना बढ़ गई है। 2 महीने पहले तक जिले में 24 घंटे में 25 से 30 जंबो सिलेंडर ऑक्सीजन की खपत होती थी, अब यह 300 सिलेंडर की हो रही है। जिला अस्पताल में 1.50 करोड़ की लागत से महीनेभर पहले ऑक्सीजन प्लांट लगाया है। अस्पताल के 95 बिस्तर तक सीधे पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। अस्पताल के अंदर अलग-अलग वार्डों तक ऑक्सीजन पहुंचाने डेढ़ किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें