पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलर्ट:नगरी से सिर्फ 15 किमी दूर है 15 हाथियों का दल

धमतरी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन विभाग की अपील जंगल की ओर न जाएं

नगरी ब्लॉक मुख्यालय से करीब 10 से 15 किमी के आसपास 15 हाथियों का दल घूम रहा है। हाथी गांव में भी घुसने की कोशिश करते हैं। डीएफओ सातोविशा समाजदार ने लोगों को हाथियों से दूरी बनाने और वन विभाग के मैदानी टीम के साथ विवाद न करने अपील की है। साथ ही सावधानी बरतने और जंगल में घुसने से मना किया है।

वन विभाग के मुताबिक नगर क्षेत्र में बीते करीब 5 महीनों से गजराज दल सक्रिय है। कुछ लोग लापरवाही कर रहे हैं। ऐसी घटना में सीतानदी उदंती अभयारण्य के अरसीकन्हार रेंज में 25 साल का युवक हाथियों के दल के सामने सेल्फी लेने की कोशिश में अपनी जान गंवा चुका है। वन विभाग के मुताबिक मंगलवार को हाथियों का दल कक्ष क्रमांक 272 में था जो गजकन्हार, कल्लेमेटा के बीच स्थित है। विभाग ने क्षेत्र के सभी ग्रामीणों से अलर्ट रहने की अपील की है।

वन कर्मियों के साथ युवाओं ने किया विवाद
सोमवार की रात गजकन्हार में हाथियों का दल आया। गश्त पर गए वन विभाग की टीम के साथ कुछ ग्रामीणों ने विवाद किया। गजराज वाहन के ड्राइवर को भी रोका। वन विभाग ने सावधानी बरतने और वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ विवाद न करने की हिदायत दी है। शिकायत पर कार्रवाई होगी।

जबर्रा पहुंचीं विधायक, पटवारी से बोलीं- नुकसान का सर्वे करें
सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव ने जबर्रा जाकर हाथियाें द्वारा किए गए नुकसान काे देखा। कोरोना संक्रमण के संबंध में भी बात की। वन विभाग के अधिकारी, पटवारी, एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कमचारियों से जानकारी ली। पता चला कि हाथियों से हुए नुकसान के सर्वे में कुछ किसानों का नाम जोड़ना छूट गया था। मौके पर वन विभाग एवं पटवारी को सर्वे करने एवं नाम जोड़ने निर्देशित किया।
इन किसानाें में रामसत्तु यादव, फिरतुराम यादव, बृजलाल, जसनी बाई, फिरू राम यादव, जमादार, हलाल यादव, सालिकराम यादव, खरमू राम कमार, केजूराम कमार, दिनेश कुमार, पुनित राम, सुखराम, रमेश कुमार, त्रिभुवन हैं। इन्हें क्षतिपूर्ति दिलाने का आश्वासन दिया गया। स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने बताया कि जबर्रा के चार लोग कोरोना पॉजिटिव हुए थे। अब स्वस्थ हो गए हैं। गांव के लाेगाें से राशन वितरण के बारे में पूछा गया। दो माह का राशन इसी सप्ताह दिया जायेगा, ऐसी जानकारी मिली है। गांव वालाें ने बताया कि जंगलों में अाग लगाई जा रही है। इस दाैरान एलएल ध्रुव, रूद्रप्रताप नाग, सतउ राम नेताम, ग्राम पटेल, संदीप कुमार सोम डिप्टी रेंजर, पंकज उपाध्याय पटवारी, छबिनारायण साहू वनरक्षक उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें