पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विसर्जन:9 दिन पूजन के बाद मां काे दी विदाई, 7 महीने बाद सुनाई दिए ढाेल नगाड़े

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर रोड पर दिनभर मेला सा रहा माहौल, शीतला मंदिर में हुआ ज्योत-जवारा विसर्जन, रुद्री घाट पर जाकर प्रतिमाअाें काे विसर्जित किया गया

नाै दिन आराधना, पूजन और सेवा के बाद रविवार काे मां अंबे काे विदाई दी गई। शहर में समितियाें द्वारा स्थापित की गईं प्रतिमाअाें काे ढाेल नगाड़ाें के साथ विदाई दी गई। करीब 7 महीने के बाद शहर में ढाेल नगाड़े सुनाई दिए। रुद्री घाट पर जाकर प्रतिमाओं काे विसर्जित किया गया। शहर में इस बार नवमी और दशमी एक साथ मनाई गई। भक्तों ने रविवार को मां दुर्गा को विदाई दी। सुबह ज्योत-जवारा विसर्जन हुआ। दोपहर बाद बाजे-गाजे के साथ दुर्गाेत्सव समितियाें ने विसर्जन यात्रा निकाली। सदर बाजार में दिनभर मेला-सा माहौल रहा। बैंड की धुनाें पर नाचते हुए भक्तों ने माता रानी को विदाई दी। वार्डों से विसर्जन यात्रा निकालकर 5 किमी दूर रुद्रेश्वर घाट गए। यहां क्रेन से दिनभर में 80 से अधिक प्रतिमाएं विसर्जित की गईं। सुरक्षा के लिए महानदी घाट में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। नगर निगम की टीम और नगर सेना बल के गोताखोर भी नदी के आसपास तैनात रहे। नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए पूजा सामग्री विसर्जन करने कुंड बनाया गया था।

सदर बाजार में दिनभर लगा रहा जाम
शहर के करीब सभी वार्डों में सार्वजनिक रूप से देवी की प्रतिमा भक्तों ने बैठाई थी। रविवार को विसर्जन यात्रा निकाली गई। जालमपुर, कोष्टापारा, कुम्हारपारा, आमापारा, दानीटोला, शंकर नगर वार्ड में बैठाए देवी की प्रतिमा विसर्जन के लिए एक साथ निकाली गई। सदर रोड पर इन सभी वार्डों की विसर्जन यात्रा निकली, तो सड़कों पर यातायात जाम हाे गया। पुलिस जवानों को यातायात दुरूस्त करने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

आज सादगीपूर्वक निकलेगी शोभायात्रा
दशहरे के दूसरे दिन 26 अक्टूबर को मराठापारा स्थित मंदर माई मंदिर से शाम करीब 4 बजे ज्योत-जवारा विसर्जन यात्रा निकलेगी। कोरोनाकाल के कारण इस बार शोभायात्रा सादगी से हाेगी। मंदिर के मुख्य पुजारी राजकुमार ध्रुव अपने परिजन के साथ कलश और ज्योत लेकर शीतला तालाब में विसर्जन करेंगे। पहले मंदिर में जलाए गए सभी ज्योताें को युवतियां सिर पर लेकर शोभायात्रा में निकलती थी। कोरोना संक्रमण गाइडलाइन के कारण इस साल करीब 200 साल पुरानी परंपरा का निमित्त ही किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें