पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज बारिश के आसार:10 साल में दूसरी बार अप्रैल का औसत तापमान 400 से नीचे

धमतरी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर गंगरेल डूबान क्षेत्र की है। सूर्यास्त के समय लालिमा नजर आई। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर गंगरेल डूबान क्षेत्र की है। सूर्यास्त के समय लालिमा नजर आई।
  • मई में अधिकतम तापमान 36 डिग्री पहुंचा, 48 घंटे में 6 डिग्री गिरा पारा, डेढ़ डिग्री तक और गिरेगा

अप्रैल में जिले का अधिकतम तापमान अाैसतन 40 डिग्री से नीचे नहीं रहा। बीते 10 वर्षों में यह दूसरी बार है जब अप्रैल इतना कम तपा। यानी अप्रैल का अधिकतम तापमान 10 वर्षों के अप्रैल की तुलना में कम रहा। हालांकि 30 अप्रैल को 42 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था। यह एक ही दिन रहा।

इतना तापमान पिछले साल अप्रैल में रिकॉर्ड नहीं हुआ था। खाड़ी से लगातार नमी आने के कारण मई में तापमान गिरता जा रहा है। 48 घंटे में 6 डिग्री तापमान गिरा है। सोमवार को भी सुबह से धूप-छांव का सिलसिला चला। दोपहर 2 बजे अधिकतम तापमान 36 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। यानी 24 घंटे में करीब 3 डिग्री कम हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में अंधड़ के साथ बारिश, बिजली गिरने की संभावना जताई है। कोरोनाकाल के कारण अप्रैल महीने में बीते 2 साल से लॉकडाउन की स्थिति बन रही है। इस कारण अधिकतम तापमान अपेक्षाकृत कम बढ़ रहा है। 2019 के अप्रैल में तापमान 40 से 43 के आसपास था। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में दक्षिणी भाग में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिसके कारण 4 मई को एक-दो जगह हल्की बारिश अथवा गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना है।

कम गर्मी के ये 3 बड़े कारण

  • धुएं से निकलने वाले प्रदूषक तत्वों में मुख्यत: कार्बन डाइऑक्साइड और लेड आदि से हवा ज्यादा दूषित हो रही है। अभी गाड़ियां नहीं चल रहीं हैं, इसलिए यह प्रदूषण नही है।
  • कारखाने या अन्य व्यवसायिक उपक्रमो की वजह से भी प्रदूषण फैलता है। लाॅकडाउन के कारण बंद है, इसलिए इसलिए भी प्रदूषण अभी कम है। {अप्रैल में लगातार समुद्री हवा सक्रिय है। एक के बाद एक सिस्टम बने रहे है। बादल, बूंदाबांदी और अंधड़ से लगातार नमी बनी है। इस कारण तेज गर्मी नहीं है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें