पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिविर:लगातार मोबाइल देखने से बच्चों को हो रही कंधों में दर्द की समस्या

धमतरी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फीजियो थैरेपी कैंप में आए नई तरह की समस्याओं के मरीज, सृष्टि फाउंडेशन व भारतीय सिंधु सभा की महिला शाखा ने लगवाया कैंप

लगातार मोबाइल देखने से युवाओं और बच्चों में कंधों में दर्द सहित पीछे कूबड़ निकलने की समस्या होने लगी है। चिंताजनक बात यह कि छोटे-छोटे बच्चे तक इस तरह की समस्या से ग्रस्त हो रहे हैं। इस नई तरह की समस्या वाले लोग सृष्टि फाउंडेशन व भारतीय सिंधु सभा की महिला शाखा द्वारा लगाए गए कैंप में आए। इसमें ज्यादातर युवा और बच्चे थे। कैंप में रायपुर से आए डॉक्टरों ने बताया कि यह नई तरह की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसा लगातार मोबाइल देखने के कारण हो रहा है। लगातार नीचे गर्दन किए रहने व हाथों में मोबाइल होने के कारण शुरू में तो कंधों में भारीपन लगता है इसके बाद दर्द महसूस होता है। सिंधी धर्मशाला में लगाए गए इस निशुल्क फीजियोथैरेपी कैंप में बड़ी संख्या में लोग आए। इन्हें कंधे, हाथ, पैर पीठ सहित अन्य दर्द की समस्याएं थीं। कैंप में डाक्टरों ने लोगों को एक्सरसाइज बताईं। दर्द से मुक्ति के उपाय बताए। कैंप में रायपुर से आए फीजियो थेरपिस्ट डॉक्टर्स की टीम ने मशीनों से लोगों का इलाज किया। घर में करने वाली एक्सरसाइज भी बताईं। सृष्टि फाउंडेशन की संस्थापक व भारतीय सिंधु सभा की अध्यक्ष प्राप्ति वाशानी ने बताया कि शिविर में कमर दर्द, घुटना दर्द, पैरालिसिस, लकवा, फ्रोजन शोल्डर, हील पेन, सर्वाइकल, एक्सीडेंटल इंज्युरी तथा ज्यादा मोबाइल उपयोग करने से पॉश्चर प्रॉब्लम के मरीजों ने अपना इलाज कराया। उन्हें कैंप में ही दर्द से राहत मिली।

250 लोगों ने कराया इलाज व सलाह ली
रायपुर के फीजियो थेरेपिस्ट डॉक्टर्स ने सेवाएं दीं। इसमें कांकेर, कुरूद सहित धमतरी के 250 लोगों ने इलाज कराया। दर्द से मुक्ति के लिए सलाह ली। फीजियो थैरेपी कराने के बाद दर्द से राहत होने पर लोगों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। कैंप सुबह 10 बजे शुरू हुआ। मुख्य अतिथि महापौर विजय देवांगन रहे। अध्यक्षता सिंधी समाज के अध्यक्ष महेश रोहरा ने की। विशिष्ट अतिथि जिला कांग्रेस अध्यक्ष शरद लोहाना। कैंप में रायपुर के डॉक्टर्स डॉ. नीतू वर्मा, डॉ. सृष्टि गुप्ता,डॉ. एकता गजभिये, डॉ. शिखर सिंह, डॉ. कृष्णा दास आए थे।

ऐसे शिविर लगते रहें ताकि बीमारी चिह्नित हो
मुख्य अतिथि महापौर विजय देवांगन ने कहा कि इस तरह की सेवा कार्य होना गर्व की बात है। विशिष्ट अतिथि कांग्रेस जिलाध्यक्ष शरद लोहाना ने अपना इलाज कराया। बताया कि उन्हें 90 प्रतिशत दर्द में राहत महसूस हो रही है। विशिष्ट अतिथि पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी ने कहा कि आगे भी इसी तरह के जनसेवा के लिए कैंप होते रहने चाहिए। सिंधी समाज अध्यक्ष महेश रोहरा ने राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त होने पर प्राप्ति वाशानी को बधाई दी। डॉ. नीतू वर्मा व टीम की सेवा भावना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इसी तरह के कैम्प को फिर से लगवाया जाएगा। मंच संचालन जय हिंदुजा ने किया। कैंप में फाउंडेशन अध्यक्ष सतराम वाशानी,लक्ष्मण राव मगर ,मनीष चंद्राकर,संजीव वाहिले, नितिन राठौर, संतोष तेजवानी, राजू लालवानी सहित समाज के लोग बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

बगैर टेबलेट के मिल सकती है दर्द से मुक्ति
रायपुर से आईं डॉ नीतू वर्मा ने बताया कि फीजियो थैरेपी अब अनेक रोगों से मुक्ति दिलाने लगी है। नई तकनीक आ गई हैं। इससे बगैर दवाई के ही मरीज को दर्द से मुक्ति मिल सकती है। इसके लिए जागरुकता की बहुत आवश्यकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें