बढ़ रहा खतरा / पड़ोसी जिलों में कोरोना इसलिए धमतरी ऑरेंज जोन में मगर नाके पर चेकिंग नहीं

Corona in neighboring districts so Dhamtari in Orange zone but not checking on the block
X
Corona in neighboring districts so Dhamtari in Orange zone but not checking on the block

  • 2 से 3 पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई जो जांच के नाम पर सिर्फ औपचारिकता पूरी कर रहे
  • हाईवे से लगातार गुजर रहे लोग, 24 घंटे में 800 प्रवासी निकले

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

धमतरी. हमारा जिला चारों ओर से ऐसे जिलों से घिरा गया है जहां लगातार कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। खतरे को भांपते हुए और सतर्कता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने जिले को अब ऑरेंज जोन में शामिल कर दिया हैं। हालांकि इसके बाद भी नाकेबंदी पॉइंट पर पुराना ढर्रा ही चल रहा है। यहां से बगैर रोक-टोक के लोग रेड से ऑरेंज जोन में आ-जा रहे हैं। इन जगहों पर 2 से 3 पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई हैं, जो जांच के नाम पर सिर्फ औपचारिकता पूरी कर रहे हैं। 
पुलिस और जिला प्रशासन अफसरों की अनदेखी इसी तरह होती रही तो धमतरी में भी कोरोना संक्रमण आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। पुलिस कंट्रोल रूम के अनुसार शहर से होकर 24 घंटे में 800 मजदूर गुजरे हैं। श्यामतराई नाके से अन्य प्रदेशों के 370, छत्तीसगढ़ के 160 लोग गुजरे। आमदी चेक पोस्ट से 10, बनरौद से 140, नेशनल हाईवे कोड़ापार से 141, हरदीभाठ से 10 व ई-पास से 6 लोग गुजरे हैं। ये सभी बस व अन्य वाहनों से निकले हैं।
क्वारेंटाइन सेंटर में करीब 400 लोग
क्वारेंटाइन सेंटरों में 400 से अधिक लोग हैं। पथर्रीडीह में 44, कुरूद में 14, पंचायत भवनों में 290 प्रवासी मजदूर हैं। अग्रसेन भवन, साहू सदन, टिबंर भवन, देना एनसीटी में भी 50 से अधिक लोग हैं।
बठेना अस्पताल से लिए गए 10 सैंपल
कांकेर में मिले कोरोना संक्रमित युवा के संपर्क में बठेना अस्पताल के 2 विशेषज्ञ डॉक्टर सहित कुल 10 लोग आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी के स्वॉब लेकर जांच के लिए एम्स भेजे हैं। अफसरों को इन सभी सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। संपर्क में आने वाले सभी लोगों को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन किया है। इन सभी के अन्य सदस्यों को भी घर से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी हैं।
दो दिन जांच के लिए 155 सैंपल एम्स भेजे 
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. विजय फूलमाली ने बताया कि शनिवार को 29 सैंपल लिए हैं। दो दिन में 155 सैंपल भेजे हैं। जिले से 822 सैंपल लिए हैं। 523 रिपोर्ट निगेटिव हैं। शेष 299 का इंतजार हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना