पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉकड्रिल की तैयारियां पूरी:कोरोना टीका लगाने मॉकड्रिल आज, सुबह 9 बजे अाएगी वैक्सीन

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में गर्ल्स स्कूल, भटगांव पीएससी व नगरी सामुदायिक अस्पताल को बनाया केंद्र, अफसरों ने लिया जायजा

जिले में कोरोना टीकाकरण की जल्द शुरुआत होने वाली है। अब टीका लगाने के दौरान आने वाले समस्याओं को दूर करने 8 जनवरी काे मॉकड्रिल होगी। जिले में बने तीन केंद्रों में 25-25 स्टाॅफ नर्सों को डमी वैक्सीन लगाई जाएगी। साथ ही रिपोर्ट तैयार कर 9 जनवरी को राज्य सरकार को भेजी जाएगी। प्रथम चरण के लिए चिह्नित 5200 फ्रंट लाइन वॉरियर्स में से 75 लोगों को मॉकड्रिल में शामिल होने मैसेज भेजा गया है। टीकाकरण के लिए गर्ल्स स्कूल, भटगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व नगरी सामुदायिक अस्पताल को केंद्र बनाया है। जहां गुब्बारे, फूल, पेंटिंग से सजाया है। मॉकड्रिल सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक है। सुबह 9 बजे डमी वैक्सीन केंद्र पर अाएगी। 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक टीकाकरण का काम होगा। मॉकड्रिल के एक दिन पहले रायपुर से आईं प्रोजेक्ट ऑफिसर निशा सिंह ने माॅकड्रिल में शामिल 3 टीम को टीकाकरण संबंधी जानकारी दी। सभी स्टॉफ नर्सों को उनके कामों के बारे में बताया। मॉकड्रिल के दौरान कमियां न हो, इसकी व्यवस्था देखने सीएमएचओ डॉ डीके तुर्रे, सर्विलेंस अधिकारी डॉ विजय फूलमाली, टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके साहू सहित अन्य अफसरों ने केंद्रों का निरीक्षण किया। टेबल, कुर्सी, पानी, बैठक कक्ष, वेंटिंग रूम की जानकारी ली।

इस तरह होगा टीकाकरण पर प्रायोगिक परीक्षण
8 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण पर मॉकड्रिल शुरू होगा। कोविड वैक्सीन जिले में प्राप्त करना, कोल्ड चेन प्वांइट को वैक्सीन भेजना, एप में सत्र तैयार करना, टीकाकरण स्थल में पर्यवेक्षक नियुक्त करना, दल के कार्यों का विभाजन जैसे कामों की पूरी प्रक्रिया का प्रायोगिक परीक्षण किया जाएगा।

कुरूद विधायक सहित 27 लोग कोरोना पॉजिटिव
जिले में गुरुवार को 774 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है। इनमें पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व कुरूद विधायक अजय चंद्राकर सहित 27 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। विधायक ने पॉजिटिव की जानकारी ट्वीटर के जरिए दी है। जिले में सबसे ज्यादा 11 लोग संक्रमित मिले है।

लोग सतर्क रहे, क्योंकि ठगों की ओर से पूछ रहे आधार नंबर व ओटीपी: सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि कई जगह से ठगों की ओर से वैक्सीन लगवाने के नाम पर आधार नंबर और ओटीपी पूछे जा रहे हैं। इसकी शिकायतें आ रही है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग को लोगों को ठगी से बचाने सतर्क रहने कहा है। कोरोना वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन करने किसी के पास फोन आए तो आधार कार्ड नंबर की जानकारी न बताएं।

एक बार में केंद्र के अंदर 5 लोगों को मिलेगा प्रवेश: जिला टीकाकारण अधिकारी डॉ. बीके साहू ने बताया कि मॉकड्रिल के लिए सुबह 9 बजे डमी वैक्सीन केंद्र पर लाया जाएगा। 3 केंद्र बनाए हैं, जहां 25-25 लोगों के साथ डमी टीकाकरण होगा। 5-5 लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर में जाने मिलेगा। मॉकड्रिल का उद्देश्य टीकाकरण की तैयारी, टीम को प्रशिक्षित करना व कमियाें काे देखना है। टीकाकरण चुनाव की तरह होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें