पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 घंटे बाद बढ़ेगी ठिठुरन:बढ़ी ठंड, इस सीजन में पहली बार दिन का तापमान 23 डिग्री

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में दिनभर हुई बूंदाबांदी, लोग दिनभर अलाव तापते नजर आए, ठंडी हवा से रात में गिरेगा पारा

निवार तूफान कमजोर तो पड़ गया है। जिले में दिनभर बूंदाबांदी के बाद बादल छटने लगे हैं। इस कारण ठंड बढ़ने गली है। पहली बार नवंबर में दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया। सुबह हल्की बारिश व दिनभर छाए रहे बादलों के कारण दिनभर सूरज नहीं निकला। दिन का तापमान 8 घंटे में 5 डिग्री लुढ़का। इस ठंडी मौसम में पहली बार दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। इसके बाद दिनभर 5 किमी/घंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चलने से लोग ठिठुरते रहे। ठंड से बचने सड़कों पर लोग आग तापते नजर आए। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक शनिवार और रविवार को सुबह धुंध और हल्का कोहरा रह सकता है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री गिरावट होगी। मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
निवार तूफानी चक्रवात शुक्रवार को उत्तर तमिलनाडु के उपर रहा। चक्रवात के कारण दक्षिण से नमी युक्त हवा आ रही है। यहीं कारण है कि आसमान पर बादल छाए रहे। सूरज नजर नहीं आया। शहर और आसपास के इलाके में बूंदाबांदी हुई। लोगों की दिनचर्या पर इसका असर रहा। लोग सुबह सोकर उठे तो ठंड का असर नजर आया।
इसलिए दिनभर छाई रहे बादल: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 4.5 किमी ऊंचाई तक स्थित है। 5.8 किमी ऊंचाई पर एक द्रोणिका स्थित होने के कारण प्रदेश और उसके आसपास के प्रदेशों में बादल छाए हुए हैं। देर-रात से सुबह तक कोहरा होगा। 28 नवंबर को न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री गिरावट होगी। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि निवार तूफान तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र से टकराने के बाद कमजोर पड़ने लगा है। प्रदेश में आने वाली हवा की दिशा उत्तर या उत्तर पूर्व हो जाने से बादल साफ होने की संभावना है।

एक्सपर्ट व्यू: फ्लू का मौसम, सावधानी जरूरी
सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि ठंड में लोगों को अब ज्यादा सावधानी की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि यह फ्लू का मौसम है। यह सामान्य जरूर हैं, लेकिन वर्तमान समय कोरोना संक्रमण की वजह से नजरअंदाज करना घातक होगा। यदि कोरोना के लक्षण दिखें तो तुरंत जांच कराना चाहिए।

हल्की बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता
1 दिसंबर से धान खरीदी होनी है। मुश्किल से 3 दिन बचे है। इसे देखते हुए किसानों ने धान कटाई के बाद फसल को एकत्र कर खेत में ही छोड़ दिया था। अचानक हुई हल्की बारिश से कई किसानों के धान भीग गया है। जिले में इस साल करीब 1.37 लाख हेक्टेयर में धान की खेती की है। किसान धान बेचने के लिए परेशान हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser