पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तिथि ने उलझाया:दशहरा कल: रावण 10 फीट का, रामलीला 5 मिनट

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 अक्टूबर को सुबह 11.14 बजे तक नवमी, फिर पूरे दिन दशमी

काेराेना संक्रमण के कारण पहली बार हर साल बढ़ते रावन का कद छाेटा हाेगा। इस साल निगम द्वारा मनाए जाने वाले दशहरा उत्सव में 10 फीट का ही रावण जलेगा। अब तक यहां करीब 25 फीट या इससे भी ऊंचे रावण का दहन किया जाता रहा है। इस बार रामलीला भी 5 मिनट ही हाेगी। इससे पहले तक करीब 1 घंटे तक हाेती रही है। इसमें युद्ध का मंचन किया जाता था। गोशाला मैदान पर निगम के दशहरा पर्व में रावण का पुतला 10 फीट ऊंचा होगा। अछोटा की मंडली द्वारा केवल 5 मिनट का रामलीला मंचन होगा। पहली बार ऐसा होगा जब आयोजन स्थल पर 50 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। अनावश्यक भीड़ न हो, इसकी जिम्मेदारी आयोजन समिति की होगी। पुतला दहन के दौरान समितियों को वीडियोग्राफी करानी होगी। 100 मीटर के दायरे में बैरिकेडिंग की जाएगी। ढोल-धुमाल, डीजे और बैंड बजाने और किसी भी तरह का साज-सज्जा की अनुमति नहीं है। एक तरह से दशहरा उत्सव सादगी पूर्वक मनाया जाएगा। दशहरा उत्सव को लेकर बच्चे भी काफी खुश है। शहर के विभिन्न मोहल्लों पर रावण के पुतले बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के आमापारा, जालमपुर, शांति कॉलोनी, गोकुलपुर, बठेना में रावण बन रहे है।

अष्टमी पर हवन, पूजन आज, कल विसर्जन
नवरात्र के 8वें दिन 24 अक्टूबर को अष्टमी है। दुर्गा पंडालों के अलावा देवालयों में हवन-पूजन की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के अधिकतर पंडालों में मुहूर्त पर हवन होगा। 25 अक्टूबर को ज्योत-जवारा विसर्जन के अलावा देवी प्रतिमाओं का विजर्सन होगा। नगर निगम ने देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए रूद्री बैराज में तैयारी की है। क्रेन के जरिए प्रतिमाओं का विजर्सन होगा।

25 को सुबह नवमी व 11 बजे के बाद दशमी
विप्र विद्वत परिषद धमतरी के अध्यक्ष ज्योतिषी पं. होमन शास्त्री ने बताया कि लोगों में नवमी, दशमी पर असमंजस पर है। देवपंचाग के अध्ययन पर इस बार नवमी, दशमी एक ही दिन है। 24 अक्टूबर काे दुर्गा अष्टमी है। 25 अक्टूबर को नवमी तिथि सुबह 11 बज कर 14 मिनट तक है। इसके बाद दशमी तिथि रहेगी। इसलिए 25 अक्टूबर को ही विजयी दशमी का पर्व मनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें