पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई या दिखावा:शहर की सड़कों और नालियों पर अतिक्रमण लेकिन गलियों में झोपड़ी और ठेलों को ही तोड़ रहा निगम

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जहां अतिक्रमण हटाने की जरूरत, वहां कार्रवाई करने अफसर नहीं जुटा पा रहे हिम्मत

शहर की सभी सड़काें व गलियाें में अतिक्रमण तेजी से हो रहा है, लेकिन अफसर कार्रवाई के नाम पर दिखावे तक सीमित है। जहां अतिक्रमण हटाने की जरूरत है, वहां कार्रवाई करने हिम्मत नहीं जुटा पा रहे। दिखावा करने जरूरतमंद लोगों की झोपड़ी, ठेले तोड़ रहे है। बुधवार को अफसरों ने ऐसा ही किया। जोधापुर वार्ड में छात्रावास के पास सड़क किनारे रिंकी गाड़ा की झोपड़ी तोड़ दी। पास की पान दुकान में भी जेसीबी चलाई। महिलाएं विरोध करने सामने आईं लेकिन अफसरों ने पुलिस कार्रवाई का भय दिखाकर शांत कराया। कार्रवाई के दौरान कोतवाली पुलिस अधिकारी, जवान मौजूद रहे। अतिक्रमण हटाने निगम के सभी इंजीनियर निकले थे। लोग कार्रवाई को भेदभाव बता रहे। रमसगरी तालाब के पास, कर्मा चौक और नहर नाका के पास अतिक्रमण तोड़ा। यहां विवाद की स्थिति भी बनी, लेकिन पुलिस अधिकारी, जवानों ने मामले को शांत कराया।

अफसरों ने नहीं रोका, हर वार्ड में हुआ अतिक्रमण
बुधवार को भास्कर टीम ने शहर के साल्हेवारपारा, हटकेशर, सोरिद, मकेश्वर वार्ड, शीतलापारा, अधारी नवागांव, जालमपुर, कोष्टापारा, आमापारा की पड़ताल की। अधिकतर सड़कें संकरी नजर आईं। कई लोगों ने तो नालियों के ऊपर तक छज्जा बाहर निकाल कर घर बनाया है। लोगों ने कहा कि निगम की टीम कभी सर्वे करने भी नहीं आई।

सड़कें संकरी, एंबुलेंस तक निकलना होता है मुश्किल
शहर के वार्डों के अलावा मुख्य मार्गों का भी यही हाल है। सदर में गोल बाजार, बालक चौक, मठ-मंदिर चौक, चमेली चौक, इतवारी बाजार मोड़, राधाकृष्ण मंदिर के पास, नूतन स्कूल मोड़ पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है। यहां व्यापारी सड़क तक सामान फैलाकर रखते हैं। समय पर एंबुलेंस, अग्निशमन गाड़ी सड़कों से नहीं निकल सकते हैं।

ये भी जरूरी लेकिन अफसरों का ध्यान नहीं
5 साल में चली गई 20 की जान: सिहावा रोड हाईवे से जुड़ा है। ट्रैफिक पाॅइंट के ठीक पीछे बस स्टाप और नहर तक दोनों ओर मालवाहक खड़े रहते हैं। हर दिन 300 से ज्यादा हाईवा गुजरते हैं। 5 साल में 20 मौतें हुई है।

कार्रवाई के बाद पहले जैसे: रत्नाबांधा रोड पर 10 बैंक, 4 स्कूल, 2 बड़ी काॅलोनी, एक कॉलेज हैं। सुबह 11 से 2, शाम 6 से 9 बजे तक ट्रैफिक रहता है। 3 महीने पहले नगर निगम, पुलिस ने मिलकर कार्रवाई की। अब समस्या फिर पहले जैसे हो गई।

बैंकों पर अफसर मेहरबान, कार्रवाई नहीं: हाईवे पर 18 बैंक हैं। पार्किंग किसी के पास नहीं है। यहां आने वाले रोड पर पार्किंग करते हैं। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कई बार इसका विरोध किया। बैंकों को नोटिस भी दिए गए, कार्रवाई नहीं की गई।

अतिक्रमण हटाएंगे, कार्रवाई भी करेंगे: निगम कमिश्नर आशीष टिकरिहा ने बताया शहर में किसी को भी जगह अतिक्रमण करने नहीं दिया जाएगा। लगातार कार्रवाई हो रही। प्रमुख सड़कों व वार्डों का सर्वे कराकर अतिक्रमण हटाया जाएगा। मुख्य सड़क पर पुलिस के साथ मिलकर अतिक्रमण हटाएंगे। कार्रवाई भी होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें