पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एेसे में कैसे हारेगा कोरोना:बिना सैनिटाइजेशन स्कूल में एंट्री, बगैर मास्क के पढ़ा रहे कई शिक्षक, अब संचालक ने मांगी रिपोर्ट

धमतरी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूलों के गेट पर सैनिटाइजर तो रखा गया है पर सभी बच्चे और शिक्षक उपयोग नहीं कर रहे, क्लास में 1 बेंच पर 2 बच्चे बैठ रहे

राज्य सरकार के आदेश के बाद 15 फरवरी से 9वीं से 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूल शुरू हों गए हैं। स्कूल कोरोना गाइडलाइन पालन करने की शर्त पर शुरू हुए हैं बावजूद इसके जिले के स्कूलों में कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। छात्र-छात्राओं के पालकों की ओर से लगातार शिकायत मिलने के बाद भास्कर टीम ने सोमवार को दोपहर 12.40 से 1.36 बजे तक शहर के कुछ बड़े सरकारी स्कूलों का हाल देखा तो कोरोना गाइडलाइन का पालन होता नजर नहीं आया। बगैर सैनिटाइज कराए स्कूल में छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जा रहा है। क्लास रूम में 2 गज दूरी का पालन नहीं हो रहा है। शिक्षक बगैर मास्क पहने पढ़ा रहे है। कई सरकारी स्कूलों में थर्मल स्कैनर ही नहीं है। हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था नहीं हैं। पॉलियों में कक्षाएं लगाने न तो शिक्षा विभाग ने कोई तैयारी की है और न ही स्कूल प्रबंधन इस पर काम कर रहा है।

क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग गायब
मेहरूराम धीवर शासकीय स्कूल बठेना वार्ड में 9वीं से 12वीं तक में 344 बच्चे हैं। यहां सोमवार को 200 बच्चे आए थे। 9वीं व 10वीं कक्षा में बच्चों की उपस्थिति अधिक होने से सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं अाई। बच्चे एक-दूसरे से सटकर बैठे थे। कई बच्चे और शिक्षक बगैर मास्क के स्कूल रूम में बैठे थे। प्राचार्य ने शिक्षक व छात्र-छात्राओं को गाइडलाइन का पालन करने निर्देश दिया।

थर्मल स्कैनिंग भी नहीं हो रही
डॉ. शोभाराम देवांगन स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। कुछ दिन पहले थर्मल स्कैनर खरीदा था, जो आलमारी में है। कुछ छात्रों ने बताया बगैर तापमान जांचे ही कक्षाओं में बैठा रहे है। क्लास में अधिकांश छात्र-छात्रा बगैर मास्क के रहते हैं। 2 गज दूरी का पालन भी नहीं हो रहा। गेट में सैनिटाइजर भी नहीं है। प्रभारी प्राचार्य प्रतिमा साहू ने गाइडलाइन का पालन का दावा किया।

शिक्षक तक बिना मास्क के दिखे
शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल गोकुलपुर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। प्राचार्य शैलजा पांडेय क्लास रूम में गई तो छात्र एक-दूसरे से सटकर बैठे थे। कई छात्र और शिक्षक बगैर मास्क के थे। प्राचार्य के फटकार लगाने के बाद सभी व्यवस्थित बैठे। शिक्षक ने मास्क पहना। स्कूल गेट पर कई छात्र बगैर मास्क के दिखे फोटो खींचते देखकर सभी मुंह छिपाकर जेब से मास्क निकालकर पहने।

मांगी गई रिपोर्ट- कोरोना से बचने क्या उपाय किए?
लोक शिक्षण छत्तीसगढ़ के संचालक ने हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूलों के संचालन के संबंध में कलेक्टर और डीईओ को पत्र जारी किया है। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने की जिम्मेदारी दी गई है। यह निर्देश दिए है कि स्कूलों को सैनिटाइज, सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाए। सर्दी, खांसी, बुखार आदि से पीड़ित है, उन्हें स्कूल में प्रवेश न दें। स्कूलों में सुरक्षा उपाय की प्रतिवेदन रिपोर्ट मांगी है।

डीईओ बोलीं- सुरक्षा के लिए प्राचार्याें को करनी है व्यवस्था
डीईओ रजनी नेल्सन ने कहा कि कोरोना काे राेकने प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि छात्र-छात्राओं को कोरोना संक्रमण से बचाने जरूरी उपाय किए जाएं। निरीक्षण के दौरान कई शिक्षकों पर कार्रवाई भी की गई है। सुरक्षा के लिए प्राचार्यों को व्यवस्था करने कहा है। लापरवाही मिलती है, तो कार्रवाई होगी। लोक शिक्षण के संचालक से पत्र मिला है, जिसमें कोरोना से बचने क्या उपाय किए गए, इसकी रिपोर्ट मांगी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें