पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का असर:परीक्षा का तरीका बदला, 1000 रुपए ज्यादा खर्च हो रहे

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्रों ने 1800 से 2 हजार परीक्षा फीस दी, जनभागीदारी शुल्क भी जमा किया, अब मांग रहे वापस

पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने 25 सितंबर से परीक्षा लेना शुरू किया है। कोरोना संक्रमण के बीच इस बार परीक्षा के तरीके में बदलाव किया गया है। इस बदलाव के कारण प्रत्येक छात्र-छात्रा काे 1000 रुपए ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं। परीक्षा देने के लिए एक उत्तरपुस्तिका खरीदी के लिए 40 से 50 रुपए लग रहे। स्नातकोत्तर के 4 से 5 पेपर होना है। स्नातक के 7 से 8 प्रश्नपत्र हाेना बाकी है। इसके लिए छात्रों को 300 से 600 रुपए या इससे अधिक खर्च करने पड़ेंगे। स्टेशनरी दुकानों में मुनाफाखोरी भी शुरू हाे गई। कई फोटोकॉपी दुकान बंद होने के बाद भी खिड़की से उत्तरपुस्तिका बेच रहे हैं। जिन छात्रों के पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है, ऐसे छात्रों को फोटोकॉपी दुकान में जाकर 15 से 20 रुपए में प्रश्नपत्र का प्रिंट निकलवाने में खर्च करना पड़ रहा। पोस्टऑफिस में 50 ग्राम तक के कुरियर का चार्ज 40 से 50 रुपए लिया जाता है। परीक्षा समाप्त होने के बाद लिफाफा खरीदी और जमा करने के लिए 300 से 600 रुपए देने पड़ेंगे। परीक्षा लेने की नई पद्धति ने कॉलेज छात्रों का खर्च बढ़ा दिया है।

कॉलेज में अलग-अलग शिफ्ट में ले सकते हैं कॉपी
कॉलेज छात्रा निशा साहू, कमलेश यादव आदि ने कहा कि सरकारी कॉलेज में सबसे ज्यादा गरीब वर्ग के छात्र पढ़ते हैं। छात्रवृत्ति के सहारे की आगे की पढ़ाई जारी रख पाते हैं। संक्रमण से बचने स्पीड पोस्ट करने कहा गया है, वहां भी भीड़ जुटने पर संक्रमण बढ़ेगा। कॉलेज के मुकाबले ऐसे जगहों में ज्यादा संक्रमण फैलेगा। कॉलेज में अलग-अलग शिफ्ट में संकायवार छात्रों को बुलाकर उत्तरपुस्तिका जमा करानी चाहिए।

परीक्षा शुल्क 1800 रुपए देने के बाद भी खर्च
छात्रों ने परीक्षा शुल्क जमा किया है। इसके बाद भी और अधिक खर्च करने पड़ रहे। जिले में 10 हजार से अधिक छात्र कॉलेज की परीक्षा दे रहे हैं। एक छात्र पर 1000 रुपए तक अतिरिक्त खर्च का भार पड़ रहा है। जनभागीदारी शुल्क भी लिया गया। छात्र इसे वापस करने की मांग कर रहे हैं।
पोस्टऑफिस में लगेगी भीड़
कॉलेज की परीक्षाओं की काॅपियां 3 अक्टूबर से जमा हाेना शुरू हो जाएंगी। इसके बाद पोस्टआफिस में छात्रों की भीड़ जुटेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें