लापरवाही / पहली किस्त निकालने उमड़े किसान, नियम भी भूले

Farmers gathered to take out the first installment, forgot the rules too
X
Farmers gathered to take out the first installment, forgot the rules too

  • राजीव गांधी न्याय योजना के तहत किसानों के खातों में डाली गई धान के अंतर की राशि तो बैंकों में लगी भीड़

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

धमतरी. राजीव गांधी न्याय योजना के तहत धान बेचे किसानों को अंतर राशि जारी की गई है। पहली किस्त की राशि 21 मई को किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई। राशि मिलने की जानकारी लेने किसान पासबुक लेकर बैंकों में उमड़ पड़े। 
जिला सहकारी बैंक में सबसे ज्यादा भीड़ रही। 1.02 लाख किसानों को 74 करोड़ रुपए जारी किए गए। राशि लेने के लिए आई किसानों की भीड़ के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा गया। बैंकों में सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हुआ। कुछ किसानों ने गमछा लगाया था, तो अधिकतर किसान बिना मास्क लगाए हुए भीड़ में शामिल रहे। हालांकि बैंक के अंदर जाने के लिए सिर्फ एक-एक किसान को अनुमति दी जा रही थी। बैंक के बाहर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा था। लेकिन लोग लापरवाही करने से पीछे नहीं हटे।
600 किसान रोज बैंक आ रहे, जवानों की तैनाती जरूरी
जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक शिवेश मिश्रा ने कहा कि सरकार चार किस्त में अंतर की राशि दे रही। बैंक में किसान ऋण लेने, सम्मान निधि की राशि निकालने के साथ अब अंतर की राशि निकालने आ रहे। पहले 200 से 300 किसान बैंक आते थे, अब 600 से अधिक किसान रोज बैंक आने लगे हैं। भीड़ को देखते हुए सिटी कोतवाली से पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाने आवेदन किया है। मंगलवार से सोशल डिस्टेंस का पालन कराने पुलिस जवान तैनात रहेंगे।
अगले तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक
प्रदेश सरकार ने शनिवार को सामान्य अवकाश घोषित किया है। इस कारण शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। रविवार को शासकीय अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे। 25 मई सोमवार को ईद पर बैंक बंद रहेंगे। मंगलवार को फिर से किसानों की भीड़ रुपए निकालने बैंक आएगी। इस कारण शाखा प्रबंधक भी परेशान हैं। किसान हलधर साहू, सोमन यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को चार किस्त में रुपए देगी। एक ही बार राशि जारी करती तो एक बार ही बैंक आते।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना