पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के नए स्ट्रेन से खतरा:महाराष्ट्र से आए पांच लोग, सैंपल लेने टीम भेजी, दूसरे राज्य से आने वालों की निगरानी

धमतरी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरे राज्यों से आने वालों को स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी जानकारी

जिले में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है लोग राहत महसूस कर रहे हैं लेकिन इसी बीच अब नए स्ट्रेन के आने से चिंताएं फिर बढ़ गईं हैं। स्वास्थ्य विभाग भी पहले की तरह सतर्क व एक्नश मोड में आ गया है। अन्य राज्यों से आने वालों की निगरानी की जा रही है व सैंपल लेकर उनकी जांच कराई जा रही है। मंगलवार देर-शाम को महाराष्ट्र से 5 लोग शहर में आए हैं। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को मिली। सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने तुरंत मेडिकल टीम को घर भेजा। सभी के सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। सैंपल जांच के लिए रायपुर भेजे जाएंगे। साथ ही इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री जुटाई जाएगी। यानी कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। अब कोरोना का संक्रमण नए स्ट्रेन में सामने आया है। महाराष्ट्र, पंजाब और केरल जैसे राज्यों में नए संक्रमित मिल रहे है। इसके साथ यहां से आने वालों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की सूचना देने को कहा है ताकि नए स्ट्रेन को यहां पनपने से रोका जा सके। कोरोना संक्रमण के खतरे समाप्त किया जा सके।

महाराष्ट्र से 5 लोग आए, सैंपल लेने टीम भेजी गई
सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब व केरल में कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आया है। यहां से आने वालों पर निगरानी के लिए टीम बनाई गई है। मंगलवार को शहर में महाराष्ट्र से 5 लोग आए। सैंपल लेने टीम गई है।

चारों ब्लॉक के लिए मेडिकल टीम को किया एक्टिव
कोरोना का नया स्ट्रेन आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता फिर से बढ़ गई है। धमतरी सहित कुरूद, नगरी, मगरलोड तहसील के मेडिकल टीम को अलर्ट किया है। बीएमओ, सीएमओ सहित अन्य मैदानी अफसरों को कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सावधानी बरतने कहा है। दूसरे राज्यों से आने वालों की सूचना मिलने पर तुरंत सैंपल लेने आदेश दिया है।

ये हैं कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बुखार, खांसी, थकान, सिरदर्द, डायरिया, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर रैशेज आदि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण हैं। इसके अलावा इस स्ट्रेन की वजह मरीज को सीने में तेज दर्द की शिकायत भी होती है। इसके बाकी सभी लक्षण पुराने कोरोना वायरस की तरह ही हैं।

जिले में 69 मरीज एक्टिव, अस्पताल खाली हुए
जिले में कोरोना का संक्रमित मरीज तेजी से घट रहे हैं। मंगलवार की स्थिति में केवल 69 मरीज ही एक्टिव है। 936 लोगों की जांच हुई है। इनमें केवल 5 लोगों में ही संक्रमण मिला। यानी 200 लोगों की जांच में केवल 1 व्यक्ति संक्रमित हुए है। अब तक 1 लाख 39 हजार 828 लोगों का टेस्ट हुआ है। इनमें 8 हजार 272 लोग संक्रमित हुए है। 8 हजार 71 स्वस्थ हो गए। 3 कोविड अस्पताल में 200 बिस्तर है। ऐसा पहली बार हुआ जब सभी बिस्तर खाली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें