पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:20 साल में पहली बार 4 महीने से ज्यादा रहा मानसून, दाे दिन में लौटेगा फिर ठंड

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • करीब दस दिन की देरी से लाैट रहा मानसून, अब ठंड भी खूब पड़ेगी, मानसून 2010 में सबसे जल्दी 3 अक्टूबर को लाैट गया था

दाे दिन में मानसून विदा हाे जाएगा। 12 जून काे जिले में आया मानसून चार महीने से ज्यादा समय तक रहा। पिछले 20 साल में ऐसा पहली बार है जब इतने दिनाें तक मानसून रहा है। अक्सर आने के बाद तीन से साढ़े तीन महीने बाद अधिकतम 15 अक्टूबर तक लाैट जाता रहा है। मानसून जाने के बाद ठंड शुरू हाेगी। इस साल बंगाल की खाड़ी में बार-बार चक्रवात बनने के कारण हुआ है। सितंबर के बाद भी बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनते रहे। इन चक्रवाताें के प्रभाव के कारण मानसून रुका रहा। वापस नहीं लाैट पाया। 2019 में मानसून की विदाई 10 अक्टूबर से शुरू हुई थी।

खूब बारिश से अच्छी फसल
मानसून के जल्दी आने व देर से जाने से जिले में धान की खेती को खूब फायदा हुआ। हालांकि सावन में बारिश नहीं होने की वजह से किसान घबराने लगे थे, लेकिन फिर बारिश हुई और फसल भी अच्छी हुई। जाते जाते मानसून ने करीब 500 हेक्टेयर में नुकसान भी कर दिया है। यह जिले में लगाई गई धान 1.37 लाख हैक्टेयर का मात्र 0.36 प्रतिशत ही है। यानी मानसून के देरी से जाने के बावजूद नुकसान ज्यादा नहीं हुआ है।

जिले में इस बार अच्छी ठंड पड़ेगी
जिले में रात का तापमान 19 डिग्री गिरने लगा है। सुबह हल्की सर्द हवा लोगों को ठंड का एहसास करा रही हैं। सुबह 10 से 15 किमी/घंटा की गति से हवा चल रही है। सुबह की सैर करने वालों की संख्या बढ़ने लगी है। तापमान में कमी आई है। जिले में इस बार अच्छी ठंड पड़ेगी। दिसंबर से कड़ाके की ठंड की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें