पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कम बारिश की समीक्षा:4 विधायक पहुंचे गंगरेल, पूछा- बांध कितना भरा है, अफसर ने बताया- सिंचाई के लिए अब सिर्फ 12 दिन का पानी बचा है

धमतरी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
4 विधायकों ने बांध में बोटिंग की। फिर मोटल में अफसरों के साथ बांधों में उपलब्ध पानी की समीक्षा की। - Dainik Bhaskar
4 विधायकों ने बांध में बोटिंग की। फिर मोटल में अफसरों के साथ बांधों में उपलब्ध पानी की समीक्षा की।
  • रायपुर से सत्यनारायण शर्मा, कोंडागांव से मोहन मरकाम, बस्तर से लखेश्वर बघेल और अभनपुर से धनेन्द्र साहू पहुंचे

4 विधायक सोमवार को धमतरी आए। अंगारमाेती मंदिर में पूजन किया। गंगरेल में बोटिंग की। फिर मोटल में लंच करते हुए जिले के बांधों में पानी की उपलब्धता की जानकारी अफसरों से ली। कलेक्टर पीएस एल्मा ने विधायकों को बताया कि जिले में कुछ सप्ताह से बारिश हो रही। फिलहाल खेतों में पानी है। चारों बांधों में 46% पानी है। गंगरेल में 42%, दुधावा में 29%, सोंढूर में 52 और मुरुमसिल्ली में 62% पानी है।

जल संसाधन विभाग के ईई एमडी महंत ने बताया गंगरेल से सिंचाई के लिए पानी छोड़ते हैं तो 12 दिन तक ही उपलब्ध होगा। बाधाें के पानी की जानकारी हर राेज राज्य शासन के साथ सभी अफसराें काे भेजी जा रही है। मुख्य सचिव के निर्देश पर कलेक्टर खुद नजर रखे हुए हैं। सोमवार को सुबह 11.30 बजे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम, रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा, अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू व विधायक लखेश्वर बघेल गंगरेल विश्रामगृह आए। विधायकों ने रेस्ट हाउस में अफसरों की बैठक ली।

इस बार बारिश सीजन में बांध में आया 7 टीएमसी पानी
कैचमेंट एरिया कांकेर, केशकाल क्षेत्र में कमजोर बारिश का असर इस साल गंगरेल बांध में दिख रहा है। गंगरेल में 5 साल में पहली बार ऐसी स्थिति बनीं, जब बांध में सिर्फ 16.450 टीएमसी (51%) ही पानी है। जिसमें से उपयोगी 35% पानी है। बारिश सीजन में 7 टीएमसी पानी बांध में आया, जिसमें से 5 टीएमसी सिंचाई के लिए छोड़ा गया है। 2020 में खूब बारिश हुई। गंगरेल बांध में 5 सितंबर की स्थिति में 31.027 टीएमसी पानी था। खतरे के निशान से 34 सेमी नीचे था। मां अंगार मोती के पीछे जलभराव क्षेत्र में हनुमान मंदिर आधा से ज्यादा डूब गया था, लेकिन इस बार हनुमान मंदिर तक भी पानी नहीं भरा है।

मां अंगार मोती का पूजन कर मांगी खुशहाली
चारों विधायकों ने मां अंगारमोती मंदिर में आकर पूजा-अर्चना की। खुशहाली की कामना की। इस दौरान विधानसभा कार्यालय के सेक्शन ऑफिसर डॉ. बलराम शुक्ला, पर्यटन विभाग के ऑपरेशन चीफ दिलीप आचार्य, सीनियर मैनेजर टीएन सिंह, शरद लोहाणा, मोहन लालवानी, कलेक्टर पीएस एल्मा उपस्थित थे।

अब तक गिरा 744.6 मिमी 24 घंटे में 1 इंच बारिश
धमतरी सहित कुरूद, नगरी, मगरलोड, भखारा और कुकरेल तहसील मिलाकर 29.78 इंच यानी 744.6 मिमी बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश भखारा में 1023.1 मिमी और सबसे कम 628.5 मिमी धमतरी में पानी गिरा है। मगरलोड में 757.4 मिमी, नगरी में 692.2 मिमी, कुरूद में 668.4 मिमी, कुकरेल तहसील में 697.9 मिमी बारिश दर्ज हुई। बीते 24 घंटे में 1 इंच पानी गिरा है। साेमवार शाम 4 बजे के बाद रुक-रुककर तेज बारिश हुई।

खबरें और भी हैं...