शहर तरबतर / 1 घंटे में आधा इंच बारिश, हाईवे पर 3 फीट पानी

Half an inch of rain in 1 hour, 3 feet of water on the highway
X
Half an inch of rain in 1 hour, 3 feet of water on the highway

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

धमतरी. जून महीने के अंतिम दिन करीब एक घंटे की तेज बारिश से शहर पानी से तरबतर हो गया। करीब आधा इंच बारिश हुई। निचली बस्तियों के घरों में आधा फीट तक पानी भर गया। नेशनल हाईवे सहित वार्डों की सड़कों पर ढाई से 3 फीट पानी भरा। तेज हवा के साथ बारिश से वाहन रुक गए। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने 1 जुलाई यानी आज प्रदेश के एक-दो जगह भारी बारिश की चेतावनी दी है।
बंगाल की खाड़ी में बना एक सिस्टम हफ्तेभर पहले कमजोर हो गया है। दूसरा सिस्टम बनने के बाद फिर से मानसून प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। मानसून द्रोणिका बीकानेर, सीकर शिवपुरी,  सीधी, डाल्टनगंज, बर्धमान कालासर, इंफाल होते हुए 1.5 किमी ऊंचाई तक और एक चक्रवात उत्तर छत्तीसगढ़ और उसके आसपास 3.1 से 4.5 किमी ऊंचाई पर है। इसके प्रभाव से सुबह करीब 11.30 बजे से एक घंटे की तेज बारिश से शहर तरबतर हो गया था। बठेनापारा, स्टेशनपारा, नवागांव वार्ड के घरों में आधा से एक फीट तक पानी भर गया। महिलाएं घरों से बरसाती पानी निकालती रही। आमापारा, बनियापारा, शिव चौक, रिसाईपारा पश्चिम, कोष्टापारा, जालमपुर, रामपुर की सड़कों पर पानी भर गया। 

गंगरेल बांध में 18.043 टीएमसी पानी, आवक कम
गंगरेल के कैचमेंट क्षेत्र कांकेर, केशकाल क्षेत्र में अच्छी बारिश नहीं होने से बांध में पानी की आवक फिलहाल कमजोर है। गंगरेल बांध का जलस्तर 15 घंटे में 1 सेटीमीटर बढ़ रहा है। बांध में अभी 18.043 टीएमसी पानी है। मुरुमसिल्ली में 2.941 टीएमसी, दुधावा में 5.614 टीएमसी व सोंढूर में 5.235 टीएमसी पानी है। अच्छी बारिश नहीं होने से मुरुमसिल्ली में आवक भी बंद हो गया है। दुधावा में 1048 क्यूसेक, गंगरेल व सोंढूर में करीब 500 क्यूसेक पानी की आवक है।

प्रदेश में बारिश के मामले में जिला अभी 8वें नंबर पर
जानकारी के अनुसार साल 2019 की तुलना में इस साल जिले में अच्छी बारिश तो हो रही हैं, लेकिन अभी भी हमारा जिला प्रदेश में 8वें नंबर पर है। 1 से 30 जून तक 279.2 मिमी औसत बारिश हो गई है। जबकि बीते साल 277.7 मिमी औसत बारिश हुई थी। प्रदेशभर में सबसे ज्यादा बारिश वाले जिलों में धमतरी 8वें नंबर पर है यानी टॉप-10 के अंदर है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सूरजपुर, महासमुंद, कोंडागांव, मरवाही, जशपुर, रायगढ़ व बालोद में हो गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना