धमतरी / कोरोना के साथ महंगाई की मार, अफसर की बेबसी सुनिए, कहा- कार्रवाई की तो सामान कैसे मिलेगा

Hear of inflation with Corona, hear the helplessness of the officer, said - how will you get the goods if you take action
X
Hear of inflation with Corona, hear the helplessness of the officer, said - how will you get the goods if you take action

  • मिलीभगत, लॉकडाउन का फायदा उठा रहे शहर के कुछ किराना व्यापारी, फल, सब्जी के दाम भी बढ़े
  • अफसरों पर भाव नियंत्रित रखने की जिम्मेदारी, लेकिन निभा नहीं रहे, 20 प्रतिशत तक बढ़े दाम

दैनिक भास्कर

Mar 31, 2020, 04:35 PM IST

धमतरी.  शहर में लॉकडाउन है। 7 दिन में ही आलू, प्याज, दाल, आटे के भाव 10 से 20 रुपए तक बढ़ गए हैं। यदि औसत निकाला जाए तो जिले में पिछले 7 दिनों में 20 प्रतिशत महंगाई बढ़ी है। अफसरों को केंद्र सरकार और राज्य शासन के निर्देश हैं कि लोगों को खाने-पीने की मुश्किल नहीं होनी चाहिए, भावों पर नियंत्रण रखा जाए। लोग खाद्य विभाग के अफसरों को शिकायत भी कर रहे हैं लेकिन अफसर न तो सरकारी काम कर रहे हैं और न ही किराना सामान के भाव नियंत्रित कर पा रहे है। हास्यास्पद बहाने बना रहे हैं। खाद्य अधिकारी बीके कोर्राम का कहना है कि किराना व्यापारियों पर कार्रवाई नहीं कर सकते हैं। कार्रवाई करेंगे तो जो अभी सामान मिल रहा है वह भी नहीं मिलेगा। 


कुछ किराना व्यापारी मुनाफाखोरी कर रहे हैं। बाहर से सामान नहीं आने की बात कहकर जमाखोरी कर रहे हैं और लगातार जरूरी सामान के भाव बढ़ाते जा रहे हैं। 80-90 रुपए प्रति किलो की अरहर दाल 120 रुपए किलो तक पहुंच गई है। आलू, प्याज सहित दाल, तेल, आटा की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। लोगों को उम्मीद थी कि ऐसे समय में खाद्य सामग्रियों की  वाजिब कीमत अफसरों द्वारा तय की जाएगी, लेकिन अब तक जिले में ऐसा नहीं किया गया है। अफसरों की नाकामी व आम लोगों की मजबूरी का फायदा दुकानदार उठा रहे हैं। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं 
किराना दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी नहीं हो रहा है। नगर निगम ने किराना दुकानों के बाहर चूने से एक मीटर पर गोला बनाए हैं। व्यापारियों को भी ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर खाद्य सामग्री बेचने कहा गया है। व्यापारियों और ग्राहकों दोनों के द्वारा इसका पालन नहीं किया जा रहा है।  

लॉकडाउन में वार्डों के भी व्यापारी उठा रहे फायदा
लॉकडाउन के दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है। इसका फायदा वार्डों में छोटे किराना व्यापारी खूब उठा रहे हैं। थोक दुकानदारों से अधिक कीमत में सामान मिलने का हवाला देकर ग्राहकों को लूट रहे हैं। मुख्य मार्गों में जो सामान मिल रहा है, वहीं सामान वार्डों की किराना दुकानों में 8 से 10 रुपए अधिक कीमत पर मिल रहा है। 

प्रशासन ने तय नहीं किए गए भाव, इसलिए रेट बढ़ाए
राशन सामान की कालाबाजारी न हो इसके लिए रायपुर, दुर्ग सहित कई जिलों में राशन, सब्जियों की कीमतें जिला प्रशासन ने निर्धारित की है। इसकी सूची भी सभी दुकानों में चस्पा करने के निर्देश जारी किए हैं। अब इन शहरों में व्यापारी अधिक कीमतों में सामान नहीं बेच पा रहे हैं। जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश हैं।

केला 60 रुपए दर्जन, अंगूर 140 रुपए किलो 
लॉकडाउन का असर फल बाजार में भी देखने को मिल रहा है। केला, अंगूर, संतरा, मौसंबी और सेव की कीमतें भी बढ़ गई है। सप्ताह भर पहले तक बाजार में 50 रुपए में डेढ़ दर्जन केला मिल रहे थे। अब 60 रुपए में एक दर्जन ही मिल रहे हैं। अंगूर 100 रुपए किलो से 140 रुपए और संतरा 60 रुपए किलो से बढ़कर 80 से 90 रुपए तक पहुंच गया है।  

गोदामों की जांच जरूरी, उठाई मांग  

लोगों का कहना है कि जिला मुख्यालय में आलू, दाल और आटा सहित अन्य सामान बड़ी मात्रा में भंडारण करके रखा गया है, लेकिन बाहर से सामान नहीं आने का हवाला देकर कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। प्रशासन जांच करें तो भाव नियंत्रित रह सकते हैं। 

व्यापारियों को समझाइश दे रहे, नहीं माने, तो कार्रवाई होगी

खाद्य अधिकारी बीके कोर्राम ने कहा कि व्यापारियों को कालाबाजारी और जमाखोरी न करने की समझाइश दे रहे हैं। कई दुकानों की जांच भी की गई है। रेट निर्धारित करने की फिलहाल कोई जरूरत नहीं है। आलू, प्याज आ रहा है। दाम बढ़ाकर बेचने पर कार्रवाई भी होगी। 

ऐसे समझिए... लॉकडाउन के पहले सप्ताह में कैसे बढ़ी महंगाई

किराना सामान, प्रति किलो

सामान  30 मार्च  24 मार्च  
आलू   30 से 35 25 से 30 
प्याज 30 रुपए  25 रुपए 
अरहल दाल       100 से 120 80 से 100 
शक्कर      40 रुपए 35 रुपए 
हल्की पिसी   120 रुपए   100 रुपए 
ऑटा 5 किमी     170 से 180 140 से 150 

सब्जी के दाम

सब्जी 30 मार्च    एक हफ्ते पहले
टमाटर     30 रुपए     20 रुपए 
करेला     40     50 रुपए
भिंड़ी      30    40 रुपए
केला      20     30 रुपए
पत्तागोभी        20  30 रुपए
बरबटी       40  40 रुपए
गोभी   30       60 रुपए
मूनगा       80  100 रुपए

फलों के दाम

फल  30 मार्च एक हफ्ते पहले 
अंगूर 140 रुपए 80 से 100 रुपए
सेब 150 रुपए   90 रुपए 
संतरा 70 रुपए   40 से 50 रुपए 
केला  60 रुपए दर्जन   35 से 40




आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना