मौसम / राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवा, पारा 43 डिग्री पार

Hot air coming from Rajasthan, mercury crosses 43 degrees
X
Hot air coming from Rajasthan, mercury crosses 43 degrees

  • कल से नौतपा, मौसम विभाग ने तेज गर्मी के अलावा बूंदाबांदी, बारिश और अंधड़ की जताई संभावना

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

धमतरी. राजस्थान से आ रही गर्म हवा से शहर में तपिश और उमस बढ़ गई है। शनिवार को दिन के तापमान में 0.4 डिग्री बढ़ोत्तरी हुआ। शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को दिन का तापमान 43.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। रात 8 बजे भी तापमान 35 डिग्री दर्ज किया। हवा में नमी की मात्रा महज 13 फीसदी रही। पिछले 48 घंटे में दिन व रात का तापमान 2-2 डिग्री बढ़ा। लॉकडाउन के कारण दोपहर 12 बजे ही सड़कें सुनीं हो गई। तेज तपिश के कारण शाम 5.30 बजे सूरज लालिमा नजर आया।
तेज गर्मी, पड़ेगी बौछार
मौसम विभाग की मानें तो नौतपा में जैसे ही तेज गर्मी पड़ेगी, गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी, बौछारें पड़ने की संभावना भी बढ़ेगी, क्योंकि ज्यादा गर्मी से बादल बनेंगे, जो बरस सकते हैं। हालांकि यह मौसम विभाग का अनुमान है। जो पिछले कई साल से सही साबित हो रहा है।
25 से नौतपा, गर्मी के अलावा बूंदाबांदी
लालपुर मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 3 से 4 दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री के ऊपर ही रहने का अनुमान है। एक दिन बाद 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो जाएगी, जो 2 जून तक रहेगा। मान्यता अनुसार चंद्र के रोहिणी नक्षत्र में आने से सूर्य की तपिश ज्यादा रहती है यानि गर्मी ज्यादा लगती है। जबकि मौसम विभाग के अनुमान नौतपा शुरुआत में तपेगा। इसके बाद बादल व आंधी की स्थिति बनेगी। क्योंकि दूसरे राज्यों में द्रोणिका, चक्रवात सिस्टम बनने से तेज गर्मी के अलावा बूंदाबांदी, बारिश के भी आसार हैं।
गर्म व शुष्क हवा पूरे महीनेभर रहेगी
मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचपी चंद्रा ने बताया कि राजस्थान की ओर से गर्म हवा व खाड़ी से नमी आ रही है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही थी। अब अगले 24 घंटे में प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। फिलहाल मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना