पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाथियाें काे सीतानदी की ओर भेजने की तैयारी:सब्जियां डालने से नहीं लौटे हाथी तो अब जंगल में वन अमले ने 7 टन गन्ने भी डाले

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गरियाबंद से आया 25 हाथियों का दल नगरी शहर से 4 किमी दूर संबलपुर व छिपली के बीच जंगल में है। हाथियों को सीतानदी की ओर भगाने के लिए वन विभाग ने 8 जनवरी को सब्जियां डाली थीं। इसके बाद भी वे नहीं गए। अब शनिवार को 7 टन गन्ने जंगल में डाले गए। स्थानीय लाेग हाथियाें को भगाने के लिए हंगामा कर रहे हैं। कुछ लाेग जबरन में जंगल में जा रहे हैं।

अपनी जान काे आफत में डाल रहे हैं। इस कारण वन विभाग के अफसर चिंतित हैं। लाेगाें काे गांव में ही राेकने के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक शनिवार काे संबलपुर, छिपली और आसपास के गांव के लाेग शराब पीकर बाइक से जंगल में जा रहे हैं।

वन विभाग के अफसर इन्हें राेक रहे लेकिन नहीं मान रहे हैं। इस कारण लाेगाें की सुरक्षा के लिए डीएफओ सताेविसा समाजदार ने एसपी से बात की है। पुलिस बल उपलब्ध कराने के लिए कहा ताकि लाेगाें काे गांव में ही राेका जा सके।

महुए की गंध लुभा रही हाथियों काे

वन विभाग के अफसर हाथियों को सीतानदी की ओर भगाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे है, लेकिन महुआ के गंध के कारण हाथियों का दल आगे ही नहीं बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में करीब 50 किलाे सड़ा महुआ जंगल में फेंका गया। सुबह एक रास्ते पर जंगल में करीब 30 किमी तक गन्ने डाले गए। इसी रास्ते पर शुक्रवार को वन विभाग ने 4 टन पत्तागोभी, केले व अन्य सब्जियां डाली थीं, ताकि हाथी इन्हें खाते हुए आगे बढ़ते जाएं।

जंगल से बाहर निकल जाएं। इस इलाके के लोग महुआ एकत्रित करके रखते हैं उसकी शराब बनाकर बेचते हैं। इस कारण क्षेत्र में महुए की खुशबू फैलती रहती है। साथ ही शराब की गंध भी हाथियाें काे आकर्षित करती है। इस कारण हाथियों का दल इस क्षेत्र काे नहीं छाेड़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें