पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रूठा रहा सावन:जुलाई में 5 साल में सबसे कम बरसात, अगस्त से उम्मीदें, आज तेज बारिश के आसार

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • साल 2016 में जुलाई में सबसे ज्यादा 327.1 मिमी गिरा था पानी, जिले में इस साल 1 जून से अब तक 528.8 मिमी बारिश हुई

सावन का महीना 3 अगस्त यानी आज पूरा हाे जाएगा। इस साल झड़ी नहीं लगी। जुलाई माह में 249.6 मिमी बारिश पूरे एक महीने में हुई, पांच साल साल में सबसे कम बारिश हुई है। बारिश कमजोर होने का मुख्य कारण जुलाई महीने में उत्तर बंगाल की खाड़ी में कोई प्रमुख सिस्टम का न बनना और मानसून द्रोणिका के हिमालय की तराई में चले जाना है। मौसम वैज्ञानिकाें के मुताबिक अगस्त महीने में अच्छी बारिश का अनुमान है। 3 से 7 अगस्त तक धमतरी सहित राज्य में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। रविवार को दिनभर मौसम बनता बिगड़ता रहा। सुबह 9 बजे आसमान काले बादल से घिर गया था।

जानिए, जुलाई में बारिश नहीं होने के ये हैं 2 प्रमुख कारण

  • नॉर्थ बंगाल की खाड़ी में नहीं बना सिस्टम- हर साल मानसून के सक्रिय होने के साथ ही जुलाई के महीने में कई सिस्टम बनते हैं, जिसके चलते मानसून और अधिक प्रभावी होती है। इसलिए क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है। पर इस साल नॉर्थ बंगाल की खाड़ी में एक बार ही मजबूत सिस्टम बना था, इसलिए भी जुलाई महीने में बारिश कम हुई।
  • मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई में चली गई- 12 जून को जिले में मानसून ने दस्तक दी। 19 से 23 जून तक बारिश की झड़ी से जिले को पानी से तरबतर कर दिया।

भारी बारिश की संभावना
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अगस्त महीने में बारिश बेहतर होने की संभावना है। अगस्त में बारिश की मात्रा और क्षेत्र दोनों में जुलाई की तुलना में वृद्धि होगी। क्षेत्र में 4 से 7 अगस्त तक अच्छी बारिश होगी। 4 अगस्त को जिले के अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

जून व जुलाई में 4.117 टीएमसी पानी छोड़ा जा चुका है। गंगरेल से 0.820 टीएमसी, सोंढूर से 2.227 टीएमसी, दुधावा से 0.844 टीएमसी पानी छोड़ा गया। रूद्री बैराज से 0.838 टीएमसी पानी मुख्य नहर में निस्तारी, रायपुर व धमतरी नगर निगम को पीने के लिए दिया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें