पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सावन में ऐसा पहली बार:नहीं निकली कांवर यात्रा, शिव मंदिरों में बांध दी गईं घंटियां

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 साल बाद सोमवार से शुरू हुआ सावन, सुबह से शिवालयों में जल चढ़ाने पहुंचे भक्त

सावन की शुरुआत सोमवार से हुई। 12 साल बाद ऐसा संयोग बना है जब सावन में 5 सोमवार हैं, लेकिन इस बार कोरोना के कारण सावन सोमवार पर उत्सव नहीं हुआ। शहर में 32 साल में ऐसा पहली बार हुआ, जब शहर में कांवर यात्रा नहीं निकली। मंदिरों की घंटियां कपड़े से बंधी रही। प्रसाद भी नहीं दिया गया। शिव भक्तों ने जल चढ़ाकर परंपरा निभाई।  सोमवार को शहर सहित जिलेभर के शिवालयों में जल चढ़ाने भक्त आते रहे। शहर के रुद्रेश्वर मंदिर, बूढ़ेश्वर मंदिर, नागेश्वर मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर, अर्द्धनारीश्वर मंदिर, बटुकेश्वर मंदिर में महिला, पुरुष, बच्चे व युवतियां सुबह से देर-शाम तक पहुंचते रहे। मंदिर आए लोग खुद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जल चढ़ाया। पूजा-पाठ कर भोलेनाथ से परिवार की खुशहाली की कामना की। घंटी कपड़े से बंधे होने से मंदिरों में घंटियों की गूंज भी सुनाई नहीं दी। शहर के किसी भी मंदिर में प्रसाद वितरण नहीं हुआ। कोरोना संक्रमण के कारण इस साल शहर में कहीं भी धार्मिक अनुष्ठान नहीं हो रहे है।

घड़ी चौक पर कृतिम बारिश से हर साल होता था स्वागत
बोलबम कल्याण संघ समिति 32 साल से शहर में कांवर यात्रा निकाल रही थी। हर सोमवार को रुद्रेश्वर घाट पर स्नान, महाआरती के बाद कांवर यात्रा शहर में आती थी। रास्तेभर स्वागत के अलावा घड़ी चौक पर कृतिम बारिश कराई जाती थी। रिसाईपारा के नागेश्वर मंदिर में सवा सौ लीटर दूध व सवा सौ क्विंटल केले का प्रसाद बांटा जाता था। इस बार ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें