मई में भी बदलता रहेगा मौसम:पारा 41.05 पर, आज बारिश के आसार, तापमान आज 43 डिग्री तक बढ़ने की संभावना

धमतरी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार बदल रहे मौसम, बारिश व अंधड़ के बाद भी जिले के लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। गुरूवार को जिले का अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा। अगले 48 घंटे में अंधड़, बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। मई महीने में तापमान में उतार-चढ़ाव होगा।

3 दिन पहले बूंदाबांदी हुई। इसके बाद तापमान में गिरावट की संभावना बनी हुई थी, लेकिन इसके उलट गुरूवार को जिले का तापमान बढ़ता जा रहा है। बदली भरे मौसम के बीच बढ़े तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया। पूरे दिन भीषण गर्मी के बाद शाम में उमस की भी स्थिति बनी रही। बंगाल की खाड़ी में 4 अलग-अलग सिस्टम बनने के कारण नमी तेजी से आ रही है। ऐसे में शुक्रवार को प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के बारिश होने की संभावना है।

आज व कल बारिश, अंधड़ की संभावना

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि 30 अप्रैल को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने, अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। 1 मई से बारिश का क्षेत्र बढ़ने के आसार है।

खाड़ी में बने 4 सिस्टम

  • उत्तर-दक्षिण द्रोणिका पश्चिम विदर्भ से अंदरूनी कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किमी ऊंचाई तक स्थित है।
  • एक चक्रवात घेरा पूर्वी मध्य प्रदेश और उसके आसपास 1.5 किमी ऊंचाई तक स्थित है।
  • एक द्रोणिका पूर्वी मध्य प्रदेश में स्थित चक्रवाती घेरा से गंगेटिकवेस्ट बंगाल तक 1.5 किमी ऊंचाई तक स्थित है।
  • एक चक्रवती घेरा दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उसके आसपास 1.5 किमी ऊंचाई तक स्थित है।
खबरें और भी हैं...