पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्मी की तपिश:41 डिग्री पहुंचा पारा, आज अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना

धमतरी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीते एक हफ्ते से अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री पर है, अगले 2 दिन नहीं होगा तापमान में कोई विशेष परिवर्तन, दाेपहर में धूप तेज

जिले में बीते एक हफ्ते से अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री पर है। यह स्थिति बुधवार को भी रही। सुबह 10-11 बजे ही तापमान 36 डिग्री तक पहुंच रहा है। दाेपहर को दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड और उससे लगे उत्तर छत्तीसगढ़ के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बनने से अगले 24 घंटे में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और अंधड़ की संभावना है।

जिले में दोपहर में गर्म हवाएं चलने से लू जैसी स्थिति बन गई है। तेज धूप और गर्म हवाएं चलने से लोग घरों से निकलना कम कर दिए हैं। दोपहर के समय शहर की अधिकांश सड़कें सूनी नजर आने लगी है। दिन में धूप से धरती गर्म हो जाती है। हीट वेव ऊपर नहीं उठ पाते हैं, इसलिए रात में भी गर्मी महसूस की जा रही है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री पर रहा। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आगामी 2 दिन तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। तेज गर्मी से राहत पाने शहर के कई लोग ठंडी प्रदेश जम्मू-कश्मीर परिवार के घर घूमने गए है।

लगातार 4 दिन 40 डिग्री रहा तापमान
अप्रैल के 7 दिन बीत गए। इसमें से 4 दिन शहर में तापमान सबसे गर्म रहा। 1 अप्रैल को दिन का तापमान 40.6, 2 को 40 और 4 व 5 अप्रैल को 41.2 डिग्री रहा। इन दिनों में तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। आने वाले दिनों में दिन के तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। वैसे भी मौसम विभाग ने पहले घोषित कर दिया है कि इस बार अप्रैल, मई और जून में पारा बढ़ेगा। सामान्य से 0.30 डिग्री अधिक रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में सूरज की तपिश बढ़ेगी, लेकिन मौसम में बदलाव की संभावना फिर भी बनी हुई है। कुछ दिनों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे।

बारिश की संभावना: मौसम वैज्ञानिक
रायपुर मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि झारखंड और उससे लगे उत्तर छत्तीसगढ़ के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रवात 0.9 किमी से 1.5 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से उत्तर छत्तीसगढ़ के एक-दो जगह हल्की बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें