पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धाेखे की राजनीति:आधुनिक बस स्टैंड: 7 साल से जगह तय नहीं कर पाए, फिर भेजा 6.34 कराेड़ का प्रस्ताव

धमतरी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धमतरी। शहर का बस स्टैंड, कोरोनाकाल में यात्री नहीं मिलने से 10 से अधिक बसें खड़ी है।
  • दाे साल पहले आया था फंड, जमीन नहीं हाेने से वापस हुआ, अब भी जगह तय नहीं

शहर में नए बस स्टैंड के लिए फिर से 6.34 कराेड़ रुपए प्रस्ताव भेजा गया है। यह क्रम पिछले 7 साल से चल रहा है। इन सात सालाें के दाैरान एक बार पैसा भी आया लेकिन जगह तय नहीं हाेने के कारण उसका उपयाेग नहीं हाे पाया। पैसा वापस हाे गया। जगह अभी भी तय नहीं हैं कभी माैजूदा बस स्टैंड, कभी खपरी पर बस स्टैंड बनाने की बातें हवा में तैरती रहती हैं। यह बस स्टैंड हवा में ही बनाया जा रहा है क्योंकि अफसर व जनप्रतिनिधि जमीन तक तय नहीं कर पा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक 15 साल से शहर की जनता को आधुनिक बस स्टैंड का सपना दिखाया जा रहा है। 7 साल पहले भाजपा की परिषद के समय जमीनी स्तर पर काम शुरू हुआ। 2 साल पहले खपरी में बस स्टैंड बनाने भाजपा सरकार ने 6.35 करोड़ रुपए निगम को स्वीकृत भी किए लेकिन जमीन तय नहीं हाेने के कारण उसका उपयाेग नहीं हाे पाया। अब महापौर विजय देवांगन ने सरकार से फिर आधुनिक बस स्टैंड बनाने पैसे की मांग की है। हैरानी इस बात है कि यह कहां बनना है इसके लिए जमीन अब भी तय नहीं है।

बस स्टैंड में अभी यह है समस्या

बस स्टैंड रायपुर रोड हाईवे पर है। जगह कम होने से 12 से 15 बसें ही खड़ी हो पाती है। बसों को मोड़ने पर्याप्त जगह नहीं है। बसाें के बाहर निकलने पर हाईवे पर आते समय यातायात रुकता है। हादसे होते हैं। व्यवस्थित यात्री प्रतीक्षालय भी नहीं है। यहां काेई यात्री रुकना चाहे ताे काेई ठीक-ठाक व्यवस्था नहीं है।

7 साल में इन जगहों पर चली बात

7 साल पहले नए बस स्टैंड के पीछे पेंटिनगंज की जमीन पर बस स्टैंड बनाने की तैयारी की गई। जिला प्रशासन के अफसराें के साथ कई बार स्थल निरीक्षण हुआ। पूर्व कमिश्नर रमेश जायसवाल ने शहर से लगे खपरी में बस स्टैंड बनाने की योजना पर फाइल बढ़ाई। यह भी बाद में रद्द हो गई। इसके बाद नगर निगम ने पुरानी कृषि उपज मंडी की खाली पड़ी जमीन पर बस स्टैंड बनाने की तैयारी की।

मंडी ने यह जमीन निगम को नहीं दी। इसके बाद अर्जुनी में बस स्टैंड बनाने की कवायद शुरू हुई। यह स्थान शहर से बाहर होने के कारण पूर्व महापौर के कार्यकाल की सामान्य सभा में सहमति नहीं बनी। अफसराें ने अर्जुनी में ही बस स्टैंड का प्रस्ताव भेजा। स्वीकृति भी मिल गई थी पर अभी भी जगह तय नहीं हैं।

किसने क्या कहा

खपरी में बनाने की योजना: महापौर
महापौर विजय देवांगन ने कहा कि मुझे जो जानकारी है, हाईटेक बस स्टैंड खपरी में बनाने की योजना थी। सरकार से इसके लिए फंड भी मांगा है। बस स्टैंड कहा बनना है, पूरी जानकारी कमिश्नर से लेकर बता पाउंगा।

बस स्टैंड है वहीं पर ही बनेगा : कमिश्नर
नगर निगम कमिश्नर आशीष टिकरिहा ने बताया कि वर्तमान में जहां बस स्टैंड है, उसी जगह पर ही आधुनिक बस स्टैंड बनाने की याेजना है। तकनीकी स्वीकृति के लिए रिपोर्ट सरकार को भेजी है।

जमीन नहीं, हवा में बनाना चाहते है बस स्टैंड

नेता प्रतिपक्ष व सुंदरगंज वार्ड पार्षद नरेंद्र रोहरा ने बताया कि बस स्टैंड के नाम पर लोगों को निगम सपना दिखा रहा है। पूर्व महापौर ने पेटिनगंज की 20 हजार फीट जमीन मांगी थी। उनका कार्यकाल खत्म हो गया। निगम व मंडी की जमीन को मिलाकर बस स्टैंड बनाने की तैयारी थी। मंडी की जमीन निगम को मिली ही नहीं है। महापौर व अफसर हवा में हाईटेक बस स्टैंड बनाने की योजना बना रहे है।

अर्जुनी के हिसाब से बनी है योजना: ईई

गर निगम के ईई आरके पदमवार ने बताया कि बस स्टैंड पूर्व प्रस्ताव के हिसाब से अर्जुनी में बनना था। इसी के हिसाब से सरकार को प्रस्ताव भेजा था। जगह की स्वीकृति भी मिल गई है। अब कहां बनना है, यह सामान्य सभा की बैठक में ही फैसला होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें