पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिविर:एनडीआरएफ ने गंगरेल में की मॉकड्रिल, डूबते लाेगों काे बचाने के तरीके बताए

धमतरी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंगरेल बांध में ओडिशा की एनडीआरएफ टीम ने बाढ़ आपदा में बचाव करने का किया अभ्यास, कलेक्टर जेपी मौर्य सहित जिले के अफसर हुए शामिल

एनडीआरएफ ने मंगलवार को गंगरेल बांध में बाढ़ आपदा में राहत व बचाव कार्य की माॅकड्रिल की। डूब रहे लाेगाें काे बचाने के तरीके बताए। वह तुरंत जरूरी उपाय करने कें संबंध में बताया गया। पानी से निकालने के बाद शरीर से पानी निकालने, अस्पताल ले जाने सहित अन्य जरूरी सावधानियों की जानकारी दी। मॉकड्रिल में एनडीआरएफ के करीब 10 जवान शामिल हुए। ओडिशा की नेशनल डिजाॅस्टर रिस्पाॅन्स फोर्स (एनडीआरएफ) के जवानों की टीम ने मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे गंगरेल बांध में मॉकड्रिल की। वाॅटर स्पोर्ट्स जोन में डूबते हुए युवक को पानी से बचाने का प्रदर्शन किया।

3 बोट से किया बचाव कार्य, यू-सेफ नामक रिमोट से चलने वाले उपकरण की जानकारी दी
जवानों ने लाइफ जैकेट पहनकर 3 बोट में आपातकालीन स्थिति में जीवन बचाने के तरीके बताए। डूबते हुए जवान को बचाने तुरंत एक्शन में आकर तेजी से जाकर बोट में डाला, फिर दूसरी टीम जो किनारे पर खड़ी थी, वह पीड़ित को लेकर अस्थायी तौर पर बनाए प्राथमिक इलाज कक्ष में लाकर उसे होश में लाया गया। खाली बोतल, जरकिन और सूखे नारियल से तैयार की गई लाइफ जैकेट का भी प्रदर्शन किया। एनडीआरएफ टीम ने यू-सेफ नामक रिमोट कंट्रोल से चलने वाले उपकरण की जानकारी दी। कलेक्टर जेपी मौर्य ने यू-सेफ की सराहना की। उन्होंने स्वयं रिमोट कंट्रोल चलाकर इंस्ट्रूमेंट को आॅपरेट भी किया।

बाढ़ से संबंधित जानकारियां दीं
टीम का नेतृत्व एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट धनंजय कुमार व कमांडर यूएस प्रसाद ने किया। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि बाढ़ से पूर्व की तैयारी, भूकंप सुरक्षा, बाढ़ बचाव तकनीक, अस्पताल पूर्व चिकित्सा तकनीक आदि के बारे में जानकारी दी। बाढ़, आगजनी, सर्पदंश, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचाव की जानकारी दी गई। इस दौरान अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल, एसडीएम धमतरी मनीष मिश्रा, जिला कमांडेंट होमगाॅर्ड एसके शुक्ला, सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे सहित जिले के अफसर मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser