पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आ गई कोरोना वैक्सीन:अफसरों ने नारियल और फूल चढ़ाए, आरती उतारी

धमतरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3200 फ्रंटलाइन वॉरियर्स को टीका लगाने भेजी गईं 6400 डोज, 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से शुरू होगा टीकाकारण

कोरोना से निपटने के लिए 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण शुरू हाेगा। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप शहर में बुधवार रात 8 बजे सीएमएचओ कार्यालय लाई गई। कोरोना वैक्सीन आते ही यहां इंतजार कर रहे अफसरों पर खुशी नजर आई। उनके चेहराें पर लंबे तनाव के बाद पहली बार संताेष नजर आया। गाड़ी से सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे, टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके साहू ने खुद आगे आकर वैक्सीन के बाॅक्स उतारे। उन्होंने कार्यालय के सामने गेट पर एक टेबल पर वैक्सीन बाॅक्स रखवाए। अफसरों ने नारियल और फूल चढ़ाकर आरती उतारी। सबकाे निराेगी बनाने के लिए प्रार्थना की। चाॅकलेट बांटे गए। कोरोना को हराने के लिए देशभर सहित जिले में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को होगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बुधवार को रात 8 बजे जिले में 3200 फ्रंटलाइन वॉरियर्स के लिए कोरोना की वैक्सीन भेजी गई है। पहले चरण में 5 हजार 200 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। सरकार ने लांचिंग में 60 प्रतिशत फ्रंटलाइन वॉरियर्स को लगाने कहा है। इसलिए जिले को एक व्यक्ति के लिए दो डोज के हिसाब से 6400 डोज मिले है। लॉचिंग के पहले दिन 3 केंद्राें पर जिला अस्पताल, भटगांव पीएचसी व सामुदायिक केंद्र नगरी में 300 लोगों को टीका लगेगा।

टीके लगाने से पहले मैसेज आएगा
वैक्सीन लगवाने 3 चरण होंगे। एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद फ्रंट लाइन वॉरियर्स को मैसेज मिलेगा। मैसेज के बाद वह सेंटर पर जाएगा। जहां वेरिफिकेशन होगा। आधार कार्ड या कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा। फिर वैक्सीन लगेगी। वैक्सीनेशन सेंटर में 3 अलग-अलग कक्ष होंगे। पहला प्रतीक्षालय, दूसरा टीकाकरण और तीसरा निगरानी कक्ष, जहां वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक रुकना अनिवार्य होगा। वैक्सीन के रिएक्शन पर नजर रखी जाएगी।

एक सेंटर में 100 वॉरियर्स को लगेगा टीका
सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एक सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी सरकारी अधिकारियों की होगी। जिस व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन है, उसी को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। एक दिन में एक सेशन होगा। वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक निगरानी हाेगी। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ कोविन ऐप पर ही होगा।

डॉक्टर, नर्स को दिया गया प्रशिक्षण
बुधवार को जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके साहू ने कोरोना टीकाकरण के संबंध में डॉक्टरों व उनकी टीम को जानकारी दी। बताया कि टीका कैसे लगाया जाएगा। कितने तापमान पर रखना होगा। प्रशिक्षण के दौरान डॉ संजय वानखेड़े, डॉ आभा हिशीकर के साथ केंद्रों में रहने वाले स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि टीका हाफ एमएल रहेगा, जो एडी सिरिंज से लगाया जाएगा। इलेक्शन मोड के आधार पर यह कार्य होगा।

बुधवार को 589 की जांच, 14 संक्रमित, 1 मौत
जिले में बुधवार को 589 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है। इनमें 14 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 18 स्वस्थ हुए। 1 संक्रमित की मौत हुई है। जिले में अब 7 हजार 830 कुल संक्रमित है। इनमें 7 हजार 382 स्वस्थ व 329 एक्टिव हैं। मौत का आंकड़ा 120 हो गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser