पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैल रहा संक्रमण:लगातार चाैथे दिन मिले मरीज, शहर में पिता व पुत्र, गांव में 3 गर्भवती, 1 जवान पॉजिटिव

धमतरी25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राेज बढ़ रही मरीजों की संख्या, जिले में कुल 17 एक्टिव मरीज, इनके संपर्क तक नहीं पता
Advertisement
Advertisement

अनलॉक-2 शुरू होने के साथ जिले में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार को जिले में 6 संक्रमित मिले हैं। इनमें भटगांव की 2 गर्भवती महिलाएं, धाैराभाटा की एक गर्भवती, भैंसमुंडी का अार्मी जवान व शहर के रत्नाबांधा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के पास पिता-पुत्र शामिल हैं। अार्मी जवान राजस्थान में पदस्थ है। यह चार दिन पहले ही अाया था। शहर के रत्नाबांधा में संक्रमित मिले पिता-पुत्र कैसे संक्रमित हुए, इसका स्वास्थ्य अफसरों को इनका सोर्स नहीं मिल रहा है। यहीं नहीं, दोनों मरीजों ने बीते एक हफ्ते में कितने लोगों से सीधे संपर्क किया, यह भी उन्हाेंने नहीं बताया है। इस कारण शहर के लाेगाें काे संक्रमण का बढ़ा खतरा मंडरा रहा है।  सूत्रों के मुताबिक दोनों संक्रमित पिता-पुत्र गोलबाजार, पेट्रोल पंप, एटीएम सेंटर जाते अाते रहे हैं। इनका घर के पास ही एक ऑफिस है। यहां हर दिन लोगों का उठना-बैठना था। रोज सैकड़ों लोगों से सीधा संपर्क था। इनमें से 55 साल के कोरोना संक्रमित मरीज की पत्नी समाजसेवी हैं। बीते एक हफ्ते में वे पौधरोपण के कई कार्यक्रमाें में शामिल हुई हैं। शहर के कई क्लब, संगठन की महिला, पुरुष मौजूद थे। 3 दिन पहले ही यह परिवार घूमने के लिए दुधावा बांध गया था। सोमवार को पिता-पुत्र को सर्दी-खांसी होने पर जिला अस्पताल जाकर जांच कराई। यहां ट्रू-नॉट मशीन से सैंपल जांचने के बाद रिपोर्ट रायपुर सेंट्रल लैब भेजी गई थी। मंगलवार को दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव होने की जानकारी दी गई। अब दोनों संक्रमित मरीज के अलावा समाजसेवी महिला के संपर्क में करीब सैकड़ों लोग सीधे संपर्क में आए हैं। ऐसे में खतरा सबसे ज्यादा है।

पिता-पुत्र से मिलने वाले खुद को करें आइसोलेट
रत्नाबांधा में संक्रमित मिले पिता व पुत्र के बहुत सारे संपर्क हैं। पिता ठेकेदार हैं। रोज दर्जनों लोगों से मिलना रहता है। पुत्र के दोस्त भी बड़ी संख्या में है। इन दोनाें ने संपर्क नहीं बताए है। ऐसे में पिछले एक सप्ताह में जो लोग भी इनसे मिले हैं। वे खुद को आइसोलेट कर के शहर को संक्रमण से बचा सकते हैं। दोनों संक्रमित मरीज की पुष्टि मंगलवार को सुबह 11 बजे हुई। इसके बाद पुलिस ने रत्नाबांधा रोड मरीज के घर को सील किया। 

अब शाम 7 बजे तक खुलीं रहेंगी कपड़े की दुकानें
कपड़ा व्यापारियों ने दुकान खोलने का समय बदल दिया है। धमतरी रेडीमेड और कपड़ा व्यापारिक संगठन के उपाध्यक्ष दिनेश रोहर ने बताया कि दुकानें सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक खुलीं रहेंगी। रात 8 बजे तक सभी दुकान बंद हो जाएंगी। पंप मिल एवं हार्डवेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश गांधी, उपाध्यक्ष राहुल कुकरेजा ने बताया कि पंप एवं हार्डवेयर की दुकानें भी रात 8 बजे तक खुलीं रहेंगी। जल्द समय कम करने का फैसला लिया जाएगा।

देर-शाम को मिले 4 कोरोना पॉजिटिव: सीएमएचओ
सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे ने मंगलवार देर-शाम को जिले में 4 और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि की। इनमें 2 भटगांव की गर्भवती सहित धौंराभाठा की एक गर्भवती व भैसमुंडी का 1 अार्मी जवान शामिल हैं। पुष्टि के बाद स्वास्थ्य टीम, पुलिस अफसर तुंरत मरीजों के गांव में गई। मरीजों के घरों के क्षेत्र को सील कर लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया।

4 दिन में शून्य से 16 हो गए कोरोना मरीज
11 जुलाईः रायपुर डॉयल 112 में पदस्थ सिलीडीह निवासी व वन विभाग में पदस्थ मुरा निवासी ड्राइवर की पुष्टि हुई। 
12 जुलाईः मगरलोड थाने में पदस्थ 2 जवान संक्रमित मिले।   
13 जुलाईः मगरलोड थाने के टीआई सहित 6 जवान व नगरी के मोदे निवासी यातायात पुलिस जवान का 71 साल के पिता संक्रमित मिले। 
14 जुलाईः रत्नाबांधा निवासी पिता-पुत्र, भटगांव की 2 गर्भवती, धौंराभाठा की गर्भवती व भैसमुंडी का आर्मी जवान आया।

6 सैंपल जांचे , रिपोर्ट सेंट्रल लैब भेजीे: सिविल सर्जन डॉ. एमएमएस मूर्ति ने बताया कि मंगलवार को धमतरी के कोविड लैब को जांच के लिए 9 सैंपल मिले हैं। 6 सैंपल की जांच की गई। रिपोर्ट सेंट्रल लैब रायपुर भेजी गई। दो दिन में 14 सैंपल की जांच हुई है। 3 सैंपल लैब में हैं।  

10 मरीजों को किया कोविड अस्पताल में भर्ती: मगरलोड थाने के टीआई सहित 8 पुलिस जवानों के साथ कोविड अस्पताल बठेना में भर्ती किया है। मंगलवार को संक्रमित मिले पिता-पुत्र को भी देर-शाम को भर्ती किया गया। 4 और संक्रमित मरीज को भर्ती किया जा रहा है। 

17 मरीजों के सीधे संपर्क में 250 लोग, सैंपल ले रहे
जिले में मिले 17 संक्रमित मरीज से सीधे संपर्क वाले 250 लोग से ज्यादा हैं। इनमें से 10 मरीजों के संपर्क में आए 160 लोगों का सैंपल स्वास्थ्य विभाग ने लिए है। मंगलवार को मिले शहर के पिता-पुत्र की कांटेक्ट हिस्ट्री स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिली हैं। इसलिए खतरा ज्यादा है। भटगांव, धौंराभाठा व भैंसमुंडी के मरीज की कांट्रेक्ट हिस्ट्री जुटाई जा रही है। रात करीब 8.30 बजे तक इनके सीधे संपर्क वाले 90 लोग मिले थे। सर्वे के बाद संख्या और बढ़ेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement