पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांप्रदायिक विवाद की आशंका:तिर्रा में नहीं हो पाया मड़ई पूजन, दिनभर तैनात रही पुलिस, अफसर भी मौजूद रहे

धमतरी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तिर्रा में सांप्रदायिक विवाद की आशंका के कारण धारा 144 लागू, मेले की इजाजत नहीं दी गई

अकला डाेंगरी थाने के गांव तिर्रा में शनिवार काे मड़ई मेला का आयोजन होना था। यहां मड़ई मेला के लिए 26 जनवरी काे ईदगाह मैदान पर लगे बरगद के पास बैगा ने खंभा लगा दिया था। इसके बाद विवाद हाे गया। गांव में पुलिस काे तैनात किया है। शनिवार काे पुलिस बल की संख्या काे बढ़ा दिया गया। गांव वालाें के मुताबिक गांव दिनभर छावनी बना रहा। अकला डाेंगरी सहित जिले के अन्य थानाें से पुलिस बल बुलाकर तैनात किया गया। अफसर भी अाते जाते रहे। दिनभर शांति बनाने के लिए प्रयास चलते रहे। मड़ई पूजन करने की अनुमति नहीं दी गई। देर रात तक बैगा काे बुलाकर किसी अन्य स्थान पर खंभा लगाने व मड़ई पूजन का स्थान बदलने के लिए प्रयास चलते रहे। गांव में बैगा नहीं हाेने से अन्य गांव से बैगा बुलाया गया था। ये 26 जनवरी काे अाए। पुराने स्थान पर लगा खंभा गिर गया था इस कारण मड़ई के लिए खंभा लगाने की परंपरा निभाई गई। इस दाैरान बैगा ने उस स्थान पर खंभा लगा दिया जहां ईद पर नमाज पढ़ी जाती रही है। इस कारण पहले से ही चल रहा सांप्रदायिक विवाद गहरा गया। इसी स्थान पर पुलिस कैंप लगा है। शनिवार काे खंभे के पास ही मड़ई पूजन की परंपरा पूरी की जानी थी पर इजाजत नहीं दी गई। शुक्रवार रात ही मुनादी करा दी गई थी। इसमें मेला नहीं लगाने व पूजन की अनुमति नहीं हाेने की बात कही थी। शनिवार सुबह से ही भारी पुलिस बल तैनात किया गया। दिनभर पूजन नहीं हुअा। गांव के कांता निषाद ने बताया कि दिनभर शांति के प्रयास चलते रहे हैं। बैगा काे बुलाकर स्थान बदलवाने के लिए अफसर प्रयास करते रहे हैं।

गांव में दाेनाें पक्षाें में है विवाद
गांव में दाेनाें पक्षाें में कब्रिस्तान व श्मशान भूमि के संबंध में विवाद है। दाेनाें भूमि अापस में लगी हुई हैं। राजस्व रिकाॅर्ड में भी यह एक साथ हैं। करीब 10 साल पहले कब्रिस्तान के पास दीवार बनाने पर विवाद हुअा था। दूसरे पक्ष ने इसे श्मशान भूमि बताते हुए विराेध किया था। सितंबर 2019 में इसी जमीन के बगल से बगैर स्वीकृति व बगैर प्रस्ताव के सड़क बनाने के कारण विवाद हुअा था। तभी से यहां पुलिस फाेर्स तैनात है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें