दशहरा उत्सव:40 नहीं 25 फीट का होगा रावण का पुतला, नहीं लगेंगे पटाखे

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अछोटा की मंडली देगी रामलीला की प्रस्तुति, मराठा समाज निकालेगा जुलूस, निगम महापौर व कमिश्नर ने देखी तैयारी

दशहरा उत्सव 15 अक्टूबर को गोशाला मैदान में मनाया जाएगा। इस साल भी कोरोना ने रावण के कद को छोटा कर दिया है। 2 साल पहले नगर निगम ने 40 फीट के पुतले जलाए थे, लेकिन इस बार इसकी ऊंचाई 25 फीट होगी। हर बार जब रावण के पुतले का दहन होता है, तो उसके सिर व शरीर से तेज आवाज वाले बम फूटते थे, लेकिन इस बार नहीं फूटेंगे।

पूर्व में हुए हादसों को ध्यान में रखकर पुतले में पटाखे नहीं लगाने का फैसला किया गया है। हालांकि दशहरा उत्सव स्थल में लोगों को आकर्षक आतिशबाजी का लुत्फ उठाने मिलेगा। आकाश गंगा, चक्र सहित कई नए आतिशबाजी होगी। सभी पटाखे 150 फीट के उपर ही फूटेंगे। सोरिद निवासी रवि मंडावी रावण का पुतला बना रहे है। करीब 90% बनकर तैयार हो गया है। 15 साल से अछोटा की मंडली रामलीला का मंचन कर रही है। बीते साल कोलियारी की मंडली ने प्रस्तुति दी थी, लेकिन इस बार फिर अछोटा की मंडली रामलीला का मंचन करेंगी। शाम 7 बजे रामलीला का मंचन शुरू होगा।

मराठा समाज आज निकालेगा शोभायात्रा

विजयादशमी पर मराठा समाज शहर में शोभायात्रा निकालेगा। 15 अक्टूबर को शाम 7 बजे कुलदेवी मां तुलजा भवानी के पूजन-दर्शन के बाद शोभायात्रा शुरू होगी। सदर बाजार होते शोभायात्रा आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी मंदिर जाएगी। यहां पूजा-अर्चना के बाद रैली पत्ता लूट की रस्म होगी। पुलिस विभाग शस्त्र पूजन भी करेंगी।

इन जगहों पर विजयादशमी पर्व होगा खास

  • मुजगहन में रावण की 20 फीट ऊंची सीमेंट से बनी पक्की प्रतिमा का पूजन होगा। मुख्य समारोह स्थल सहित 100 मीटर के दायरे में पुतला नहीं होगा। मान्यता है कि रावण ब्राह्मण कुल के थे। प्रकांड विद्वान, परम शिवभक्त थे, इसलिए यहां रावण की पूजा होती है।
  • सिहावा के सोनामगर में 9वीं शताब्दी से चली आ रही परंपरा आज भी बरकरार है। यहां दशहरे के दिन शीतला मंदिर के पास महिरावण का गीली मिट्टी से 5 फीट का पुतला बनाते हैं। पुजारी शीतला माता के मंदिर में खड्ग लेने की अनुमति लेते है। महिरावण का गला काटते है। लोग पुतले की मिट्टी घर ले जाते है। आयोजन स्थल में महिलाओं का जाना प्रतिबंधित होता है।

महापौर, कमिश्नर ने किया निरीक्षण

गोशाला मैदान में दशहरा उत्सव शासन-प्रशासन द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा। तैयारियों का निरीक्षण महापौर विजय देवांगन, कमिश्नर मनीष मिश्रा ने किया। साथ में सभापति अनुराग मसीह, केंद्र कुमार पेंदरिया, दीपक सोनकर, राजेश पदमवार, शशांक मिश्रा उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...